UGC Guidelines: अब एक अक्‍टूबर से शुरू होंगे नए सेशन, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को यूजीसी ने दिए ये दिशा-निर्देश

UGC Guidelines: अब अक्‍टूबर से शुरू होंगे नए सेशन, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को यूजीसी ने दिए ये दिशा-निर्देश

नई दिल्ली। (भाषा) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नए दिशा निर्देशों में कहा कि देशभर में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नया आकदमिक सत्र एक अक्टूबर से शुरू होगा जबकि दाखिले की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाए। विश्वविद्यालय तथा उच्च शिक्षा संस्थानों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया सीबीएसई, आईसीएसई और सभी राज्य बोर्डों के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही शुरू हो। यूजीसी ने नए दिशा निर्देशों में कहा, ‘‘ऐसी उम्मीद की जाती है कि सभी स्कूल बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए परिणाम 31 जुलाई तक घोषित कर देंगे।

परीक्षा परिणामों की घोषणा में कोई देरी होती है तो नया अकादमिक सत्र 18 अक्टूबर तक शुरू हो सकता है।’’ आयोग ने स्पष्ट किया कि सीखने-सिखाने की प्रक्रिया ऑफलाइन, ऑनलाइन या दोनों माध्यमों से जारी रहनी चाहिए। दिशा निर्देशों में कहा गया है, ‘‘संस्थान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर समय-समय पर केंद्र तथा राज्य सरकारों से जारी परामर्श तथा आवश्यक प्रोटोकॉल के बाद एक अक्टूबर से 31 जुलाई के दौरान कक्षाएं, छुट्टियां, परीक्षाएं कराने, सेमेस्टर ब्रेक की योजना बना सकते हैं।’’

31 अगस्त कराएं फाइनल ईयर की परीक्षाएं

महामारी के दौरान अभिभावकों के सामने आयी वित्तीय परेशानियों के मद्देनजर आयोग ने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि दाखिला रद्द कराए जाने या छात्रों के स्थापन्न के मामले में पूरी फीस वापस की जाए। उसने विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों के लिए आखिरी सत्र या अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 अगस्त तक कराना अनिवार्य कर दिया है। परीक्षाएं ऑफलाइन, ऑनलाइन या दोनों माध्यमों में करायी जा सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password