J P Nadda In Bengal: नड्डा पहुंचे बंगाल, ‘एक मुट्ठी चावल संग्रह’ अभियान की करेंगे शुरुआत

J P Nadda In Bengal: नड्डा पहुंचे बंगाल, ‘एक मुट्ठी चावल संग्रह’ अभियान की करेंगे शुरुआत

J P Nadda Bengal

Image Source: Ani Twitter

कटवा (पश्चिम बंगाल), नौ जनवरी (भाषा) केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली (Delhi) की विभिन्न सीमाओं पर जारी प्रदर्शन के बीच भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (J P Nadda) किसानों को साधने के मकसद से पार्टी के ‘‘एक मुट्ठी चावल संग्रह’’ अभियान की शुरुआत करने शनिवार को पश्चिम बंगाल पहुंचे।

अपने इस एक दिवसीय दौरे के दौरान वह यहां के एक गांव के किसानों से संवाद करेंगे। एक किसान परिवार के घर दोपहर का भोजन करने का भी उनका कार्यक्रम है।

कोलकाता से डायमंड हार्बर (Diamond Harbour)की उनकी यात्रा के दौरान गत 10 दिसंबर को उनके काफिले पर हुए हमले के बाद नड्डा की यह पहली बंगाल यात्रा है।

नड्डा लगभग 11.45 बजे अंडाल हवाईअड्डा पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर पर सवार होकर पूर्वी बर्धमान जिले के जगदानंदपुर गांव पहुंचे। यहां के प्रसिद्ध श्री राधा गोबिंद मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद वह गांव में ‘‘कृषक सुरक्षा’’ ग्राम सभा को संबोधित करेंगे। राज्य विधानसभा के चुनाव से पहले पार्टी की ओर से ऐसे ही पूरे पश्चिम बंगाल में 40,000 ग्राम सभाओं के आयोजन का कार्यक्रम करने का लक्ष्य रखा गया है।

उनकी बंगाल यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना ना घट सके।

विपक्षी दलों द्वारा केंद्र सरकार पर किसान विरोधी होने के लगाए जा रहे आरोपों का जवाब देने के लिए जगदानंदपुर गांव में घर-घर जाकर ‘‘एक मुट्ठी चावल संग्रह’’ अभियान की शुरुआत करेंगे। वे दिन भर बर्धमान जिले में किसानों के साथ ही बिताएंगे और उन्हें नये कृषि कानूनों के फायदे बताएंगे।

ज्ञात हो कि दिल्ली की सीमाओं पर पिछले चार सप्ताह से कड़ाके की ठंड के बीच पंजाब, हरियाणा (Haryana) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान तीनों कृषि कानूनों  (Agriculture Laws) को निरस्त करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। सरकार और किसान संगठनों के बीच शुक्रवार को आठवें दौर की वार्ता भी हुई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका।

सरकार जहां कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को खारिज करती रही है वहीं किसान संगठनों ने स्पष्ट कर दिया है कि आखिरी सांस तक इन कानूनों को निरस्त करने की लड़ाई लड़ते रहेंगे।

चावल संग्रह अभियान के तहत 2021 विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी राज्य के 73 लाख किसानों के घर-घर पहुंचेगी।

प्रदेश भाजपा के एक नेता ने बताया, ‘‘इस अभियान की शुरुआत होने के बाद पार्टी के कार्यकर्ता राज्य के 48,000 गांवों में जाएंगे और घर-घर पहुंचकर एक मुटठी चावल संग्रह करेंगे।’’

नड्डा बर्दवान क्लॉक टॉवर से लॉर्ड कर्जन गेट तक एक रोड शो करेंगे।

तय कार्यक्रम के मुताबिक नड्डा बर्धमान में एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगे और उसके बाद पार्टी की कोर कमिटी के सदस्यों के साथ बैठक पर विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

ज्ञात हो इसी साल के मध्य में पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव (West Bengal Assembly Election) होने हैं। पार्टी ने वहां की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रखा है। लोकसभा चुनाव में राज्य की 18 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद भाजपा (BJP) का उत्साह और बढ़ा हुआ है।

राज्य में चुनाव अभियान को धार देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी हर महीने राज्य का दौरा करने वाले हैं।

भाषा ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र शाहिद

शाहिद

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password