Multani Mitti Side Effects: फायदे तो पता होंगे, अब जान लें मुल्तानी मिट्टी के साइड इफेक्ट्स भी

Multani Mitti Side Effects: फायदे तो पता होंगे, अब जान लें मुल्तानी मिट्टी के साइड इफेक्ट्स भी

multani mitti

नई दिल्ली। आपने कई बार देखा Multani Mitti Side Effects होगा लोग चेहरे (Skin) की कांति बढ़ाने और बालों की केयर करने के लिए कई बार मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि इससे हमारी त्वचा को फायदा होता है और इसके फायदे सभी जानते भी हैं पर क्या आपको पता है इसका अधिक उपयोग आपकी स्किन और सेहत बनाने के साथ—साथ बिगाड़ Side Effect भी सकती है। क्योंकि आज कल कई लोग एसिडिटी से निजात पाने के लिए इसे खाने भी लगे हैं।

चिकित्सकों की मानें तो यह सीधे तौर पर आपकी आंतों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। मुख्य रूप से मुल्तानी मिट्टी महीन सिलिकेट के साथ—साथ कई खनिजों से मिलकर बनी होती है। डाक्टरी सलाह के बिना किया गया इसका सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला एल्यूमीनियम, मैग्नीशियम व सिलिकेट मिट्टी के खनिजों और अतिरिक्त तत्वों की एक उच्च गुणवत्ता तो होती है लेकिन फिर भी ये नुकसान भी पहुंचा सकती है।

गर्भावस्था के दौरान मुल्तानी मिट्टी खाने के दुष्प्रभाव
कई बार महिलाएं प्रेग्रनेंसी में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग ज्यादा करने लगती हैं। परंतु इस दौरान इसका सेवन आपके लिए सुरक्षित नहीं हैं। यह स्वास्थ्य और पेट के मुद्दों का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं इसका सबसे अधिक असर आपकी आंतों पर पड़ता है। जिसके आपको गंभीर परिणाम भोगने पड़ सकते हैं। गर्भावस्था में यह आपको तो नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही साथ पेट में पल रहे बच्चे की सेहत पर भी भारी पड़ सकती है। अत: किसी भी स्थिति में इसके सेवन से बचेंगे तो आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

नोट : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password