MP Weather Update 5 जनवरी के बाद एक बार फिर बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड

MP Weather Update भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर कड़ाके की सर्दी का दौर शुरु हो गया है।अब एक बार फिर मौसम बदलने लगा है। हालांकि रात में तापमान की कमी फिलहाल रुक गई है। तापमान कहीं-कहीं 10 डिग्री के ऊपर चला गया है। अगले दो दिन इसी तरह तापमान में हल्की वृद्धि होने की संभावना है। कोहरे और सर्द हवाओं की वजह से कई क्षेत्रों में ठंड बनी रहेगी ।

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में शनिवार की रात सबसे ठंड़ी रही। दिन में धूप खिली, लेकिन सर्द हवाओं के कारण लोगों को सर्दी का अहसास हुआ।मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 5 जनवरी के बाद एक फिर बारिश के आसार बन रहे हैं। पानी गिरने से मौसम में फिर ठंडक बढ़ जाएगी।

एमपी में कई जगहों पर घना कोहरा रहा

अब तक प्रदेश के उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया। यह उत्तर पश्चिम एमपी में कई जगहों पर घना कोहरा रहा। लगभग प्रदेश भर में यही स्थिति है। भोपाल समेत कुछ इलाकों में दिन में भी हल्का कोहरा छाया हुआ है। अगले दो दिन तक ग्वालियर और चंबल संभागों में कहीं-कहीं घना कोहरा रहेगा। सतना, कटनी, शहडोल, दतिया, ग्वालियर में कहीं-कहीं हल्के से घना कोहरा रहेगा।

खरगोन में अधिकतम तापमान 25 से भी ज्यादा

हालांकि फिलहाल प्रदेश में दिन और रात के तापमान में वृद्धि हुई है। इंदौर, खंडवा और खरगोन में अधिकतम तापमान 25 से भी ज्यादा दर्ज किया गया। कहीं कहीं बीते चौबीस घंटों के दौरान पारा 24 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। रात का तापमान भी सामान्य से ज्यादा हो गया है। नरसिंहपुर जिले के करेली और गाडरवारा क्षेत्र में तेज ठंड पड़ने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। पाला पड़ने से अरहर की फसलों को नुकसान पहुचने की आशंका बनी हुई है। अरहर दाल का कटोरा कहे जाने वाले क्षेत्र में किसानों के चेहरे पर मायुसी छाई हुई है।

MP Weather Update ठंड का पहला दौर 8 जनवरी से

इंदौर, भोपाल, ग्वालियर-चंबल और उज्जैन संभागों में ठंड कम है। बुंदेलखड़, बघेलखंड और महाकौशल के इलाकों में ठंड का ज्यादा जोर है। यहां पर दिन के तापमान 25 डिग्री और रात का पारा 10 डिग्री से ज्यादा बना हुआ है। यह स्थिति 3 और 4 जनवरी तक इसी तरह रहेगी। तीन और चार जनवरी को प्रदेश में चंबल के संभागों के दतिया, अशोक नगर, विदिशा, शिवपुरी, रायसेन, निवाड़ी, मंदसौर, रतलाम, सागर, छतरपुर, शहडोल, दमोह, पन्ना और कटनी में दिन में भी ज्यादा ठंड रहेगी। इस साल ठंड का पहला दौर 8 जनवरी से आएगा।जनवरी के पहले हफ्ते में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले हैं। पहला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। इसके असर से 2 व 3 जनवरी को रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password