MP Shikshak Bharti : 30 हजार अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म, शुरू होने जा रहा सत्यापन

MP Shikshak Bharti

भोपाल। उच्च माध्यमिक शिक्षक MP Shikshak Bharti एवं माध्यमिक शिक्षक भर्ती के शेष दस्तावेज सत्यापन कार्य 7 जून से शुरू किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग अन्तर्गत कोरोना महामारी के कारण उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक की सीधी भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के कार्य को 20 मई तक स्थगित किया गया था। शेष बचे अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का काम अब दोबारा 7 जून से शुरू किया जा रहा है। इस के लिए एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर शेड्यूल देखा जा सकता है।

अधिकारियों को निर्देश दिए
मध्यप्रदेश लोक शिक्षण आयुक्त ने प्रदेश के समस्त लोक शिक्षण संयुक्त संचालक एवं जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दस्तावेज सत्यापन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, यदि दस्तावेज सत्यापन अधिकारी के नाम में कोई परिवर्तन है तो नवीन सत्यापन अधिकारी का नाम, पदनाम, मोबाईल नम्बर एवं ई – मेल आईडी की जानकारी तत्काल ई – मेल specialcelldpi/gmail.com पर उपलब्ध करायें।

इतने पदों पर होनी है भर्ती
प्रदेश सरकार ने 2021-22 के बजट में भर्ती का ऐलान किया था। उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 17 हजार, माध्यमिक शिक्षकों के 5670 पद, आदिम जाति कल्याण विभाग के स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 2220 और माध्यमिक शिक्षकों के 5704 पद शामिल हैं। सरकार पहले चरण में 30594 में से 28594 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है।

आती रही रूकावट
सितंबर 2018 में 30594 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया। परीक्षा दिसंबर 2018 में होनी थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण मार्च 2019 में हुई। इसके बाद लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई। इस कारण अक्टूबर में परिणाम आए। भर्ती के लिए विषयवार पद घोषित करने में फिर समय लग गया और फिर कोरोना की आहट आ गई। लॉकडाउन लगने के साथ ही भर्ती प्रक्रिया रुक गई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password