MP School Re-Open: प्रदेश में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, सामूहिक गतिविधियों पर रहेगी रोक



MP School Re-Open: प्रदेश में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, सामूहिक गतिविधियों पर रहेगी रोक

भोपाल। प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच लंबे समय से बंद स्कूलों को खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन आदेशों के तहत 26 जुलाई से प्रदेश में स्कूल खोल दिए जाएंगे।जहां 11वीं-12वीं की क्लास 26 जुलाई और 9वीं-10वीं की क्लास 5 अगस्त से शुरू होगी। इस संबंध में शुक्रवार देर शाम स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक 11वीं की क्लास सोमवार और गुरूवार को लगाई जाएगी और 12वीं की क्लास मंगलवार-शुक्रवार को लगेंगी। वहीं 9वीं की क्लास शनिवार और 10वीं की क्लास बुधवार को लगाई जाएगी। हालांकि अभी केवल 10-12वीं तक के छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा। बाकी सभी बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। वहीं स्कूलों में कुछ चीजों पर प्रतिबंध भी लगाया गया है जैसे स्कूलों में प्रार्थना सभा और स्वीमिंग पूल समेत अन्य सामूहिक गतिविधियां को बंद रखा जाएगा। वहीं स्कूल बसों को भी 50% क्षमता के साथ ही चलाया जा सकेगा

 

26 जुलाई से खुलेंगे हॉस्टल
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक 11वीं-12वीं के हॉस्टल 26 जुलाई से खोल दिए जाएंगे। लेकिन हॉस्टल स्टाफ को वैक्सीनेशन करवाना अनिवार्य है। साथ ही 12वीं के लिए कोचिंग सेंटर भी 5 अगस्त से 50 % क्षमता के साथ खोले जाएंगे।
इस दिन से खुलेंगे कॉलेज
प्रदेश में सभी कॉलेजों के 1 सितंबर से नवीन शिक्षा सत्र शुरू होंगे। 1 सितंबर से कॉलेजों में 50 % क्षमता के साथ ऑफलाइन क्लास लगाई जाएंगी।

स्कूल खोलने की तैयार
बता दें कि सोमवार को हुई कोरोना की समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज ने प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच लंबे समय से बंद स्कूलों को खोलने के भी आदेश दिए थे। इन आदेशों के तहत 26 जुलाई से प्रदेश में स्कूल खोल दिए जाएंगे। हालांकि अभी केवल 10 से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल बुलाया जा रहा है। बाकी के छात्रों की ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। कोरोना समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया है कि जिलों में कोरोना समीक्षा समिति इसका फैसला लेगी। वहीं छात्रों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की अनुमति आवश्यक रहेगी। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पहले एक-एक दिन क्लास लगाई जाएगी। वहीं रोजाना 50-50 प्रतिशत छात्रों को बुलाया जाएगा।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password