MP Professional Examination Board : सरकार ने निकाली 3454 पदों पर भर्ती, आनलाइन मांगे आवेदन

MP Professional Examination Board : बेरोजगार युवाओं के लिए मध्यप्रदेश सरकार एक खुशखबरी लेकर आई है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 3454 पदों पर भर्ती निकाली है। बोर्ड की ओर से समूह-3 उपयंत्री, मान चित्रकार, समयपाल समेत कई पदों पर भर्तियां निकाली है। इच्छुक उम्मीदवाद 9 अप्रैल से 23 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आवेदक 9 अप्रैल से 28 अप्रैल तक आवेदनों में संशोधन कर सकते है। पदों पर भर्ती होने के लिए पीईबी परीक्षाएं आयोजित करेंगा, जिसके लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है। उम्मीदवार आवेदन और परीक्षाओं से संबंधित दिशा-निर्देश वेबसाइट पर देख सकतें है।

आनलाइन मोड में होगी परीक्षा

परीक्षाओं के लिए आवेदन वेबसाइट पर आनलाइन लिए जाएंगे। परीक्षा भी आनलाइन मोड में होगी। जो दो पालिया में छह जून से प्रारंभ होगी। पीईबी परीक्षा के केंन्द्र इंदौर, भोपाल जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच,रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, सीधी व रीवा में बनाएगा।

आवेदन शुल्क

पदों पर भर्ती देने के लिए आवेदन शुल्क रखी गई है। सामान्य और मध्यप्रदेश के उम्मीदवारों को 500 रूपये का शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों को 250 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा इसके अलावा पोर्टल शुल्क 60 रूपये देनी होगी।

तीन घंटे की होगी परीक्षा

अगर परीक्षा की बात करें तो परीक्षा 200 अंकों की होगी। जिसमें 100-100 अंक के दो सेक्शन होंगे। प्रथम सेक्शन में सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य विज्ञान, कंप्यूटर ज्ञान और तार्किक योग्यता से सबंधित प्रशन पूछे जांएगे। वही दूसरे सेक्शन में संबंधित विषय आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा तीन घंटे की होगी जो सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित होंगी। उम्मीदवारर को परीक्षा समय के एक घंटा पहले उपस्थित होना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password