MP Panch Parmeshwar Yojana: आप भी रख सकते हैं नजर, तीन स्टेप पर मिलती है पूरी जानकारी

MP Panch Parmeshwar Yojana: आप भी रख सकते हैं नजर, तीन स्टेप पर मिलती है पूरी जानकारी

Panch Parmeshwar Yojana

भोपाल। कई लोगों की शिकायत रहती है कि सरकार अपनी योजनाओं या कार्यों की जानकारी नहीं देती। खास कर पंचायत लेवल पर, लेकिन क्या आपको पता है कि मध्य प्रदेश में पंचायत स्तर पर चल रहे सभी कार्यों की जानकारी आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यानी उस पंचायत में किसी कार्य को लेकर कितना खर्च किया जा रहा है। कितना पैसा बचा हुआ है। उसकी पूरी जानकारी आपको दी जाती है।

पोर्टल पर आसानी से देख सकते हैं लेनदेन

दरअसल, प्रदेश सरकार ने पंच परमेश्वर योजना (Panch Parmeshwar Yojana) के तहत ग्राम पंचायतों की भुगतान व्यवस्था को पूरी तरह से कैशलेस कर दिया है। इसके लिए प्रदेश सरकार एन आई सी के माध्यम से ग्राम पंचायतों के बैंक खातों से डिजीटल लेनदेन करती है। वहीं ग्राम पंचायतों द्वारा किए जाने वाले सारे खर्च को पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। ताकि पंचायत में चल रहे कार्यों के भुगतान का विवरण लोग पोर्टल के माध्यम से आसानी से देख सकें।

पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने किया ये काम

सरकार ने इस काम के लिए एन आई सी एवं 8 राष्ट्रीयकृत बैंकों के सर्वर को इंटीग्रेट किया। ताकि जिन बैंकों द्वरा पंचायतों को भुगतान किया जा रहा है उसे ऑनलाइन देखा जा सके। बतादें कि इस पोर्टल पर ग्राम पंचायतों द्वारा किये जाने वाले सभी कार्यों की वास्तविक स्थिति के फोटोग्राफ जीपीएस लोकेशन के साथ उपलब्ध होते है।

ऐसे करें चेक

अगर आप अपने पंचायत में चल रहे कार्यों के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको www.prd.mp.gov.in पर जाना होगा। जब आप पोर्टल पर जाएंगे तो आपके सामने ‘ग्राम पंचायत की पंच परमेश्वर, आय व्यय की जानकारी देंखे’ लिखा नजर आएगा। उसके नीचे आपसे जिला पंचायत के बारे में पूछा जाएगा। जब आप जिला पंचायत के बारे में बतादेंगे फिर आपको जनपद बताना होगा। इसके बाद ग्राम पंचायत पूछा जाएगा। इन तीनो स्टेपों को पूरा करने के बाद आपको पांचायत में क्या-क्या काम चल रहा है। कितने पैसे बचे हैं, सारी जानकारी दी जाती है। मालूम हो कि इस वयवस्था को अपनाने वाला मध्य प्रदेश, देश का पहला राज्य है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password