MP Corona Cases: एमपी में दम तोड़ता दिख रहा है कोरोना, जारी हो सकती है नई गाइडलाइन -

MP Corona Cases: एमपी में दम तोड़ता दिख रहा है कोरोना, जारी हो सकती है नई गाइडलाइन

भोपाल। देश में दैनिक कोरोना केस का आंकड़ा कम होता जा रहा है। मध्यप्रदेश में भी भाजपा सरकार ने कोरोना केस पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया है। मध्य प्रदेश के 36 जिलों में भी 15 दिन से कोविड का कोई मामला सामने नहीं आया है। प्रदेश में 15 से 29 अगस्त के बीच 133 नए कोविड केस आए हैं। ये सभी केस 16 जिलों से आए हैं। इनमें जबलपुर में 35 केस मिले हैं, इंदौर में 30 केस मिले, भोपाल में 29 केस मिले, राजगढ़ में 8 केस, धार में सात केस, पन्ना में 5 केस, अलीराजपुर में तीन केस, हरदा में 3, रायसेन में 3, होशंगाबाद में 2, रीवा में 2 और ग्वालियर, रतलाम, सागर और सिंगरौली में 1-1 केस मिले हैं। रविवार को पूरे प्रदेश में 12 नए मरीज मिले हैं। कोरोना वायरस को लेकर गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी कर सकता है। पूर्व में जारी गृह विभाग का आदेश 31 अगस्त तक लागू था। अब नई गाइडलाइन जारी हो सकती है।

10 सितंबर शुक्रवार को गणेश चतुर्थी
सितंबर का महीना काफी खास रहने वाला है। इस महीने कई प्रमुख व्रत-त्योहार आने वाले हैं। सितंबर में पितृपक्ष का प्रारंभ होगा। इसके अलावा अजा एकादशी, शनि त्रयोदशी, शिक्षक दिवस, पिठोरी अमावस्या, हरतालिका तीज, गौरी हब्बा, गणेश चतुर्थी, ऋषि पञ्चमी, विश्वकर्मा पूजा, जैसे बड़े व्रत और त्योहार भी इसी महीने आयेंगे। 10 सितंबर शुक्रवार को गणेश चतुर्थी है। 19 सितंबर, रविवार को गणेश विसर्जन और अनन्त चतुर्दशी है। 20 सितंबर को पूर्णिमा श्राद्ध, भाद्रपद पूर्णिमा व्रत, भाद्रपद पूर्णिमा है। आगामी गणेश उत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही है। लेकिन गणेश उत्सव को लेकर पहले ही कोराना गाइडलाइन के निर्देश जारी किए थे। लेकिन इस बाद सार्वजनिक रूप से गणेशोउत्सव का पर्व मनाया जाएगा या नहीं इसका सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं नाईट कर्फ़्यू में भी छूट दी जा सकती है।

केरल में सबसे ज्यादा केस
देश के अन्य राज्यों में केरल के सिवा पिछले सप्ताह जहां नए कोरोना केस के औसत में वृद्धि दर्ज की गई है, वो राज्य है महाराष्ट्र। हालांकि, वहां 1% की मामूली वृद्धि ही दर्ज की गई है। महाराष्ट्र के बाद केरल ही देश का इकलौता राज्य है जहां अब तक 40 लाख से ज्यादा नए कोरोना केस आ चुके हैं। बिहार में कोरोना के मामले लगातार थमते नजर आ रहे हैं। देशभर में पिछले हफ्ते कोरोना से हुई मौतों में भी 10.5% का इजाफा हुआ है। 23 से 29 अगस्त के बीच देश में कोविड ने 3,439 मौतें हुईं जबकि उससे पिछले सप्ताह 3,111 मौतें हुई थीं।

इंदौर कोविड टीकाकरण में फिर बना चैंपियन
इंदौर ने कोविड टीकाकरण में एक बार फिर से इतिहास बनाया है। समूचे देश में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले जिलों में इंदौर पहला जिला बन गया है जहाँ के शत प्रतिशत नागरिकों को प्रथम डोज की वैक्सीन लगायी जा चुकी है। गत 26 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इन्दौर प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशों का सौ फीसदी पालन हो गया है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर प्रवास के दौरान आयोजित कार्यक्रम में अगस्त माह में ही शत प्रतिशत टीकाकरण पूरा करने का आग्रह किया था। कलेक्टर मनीष सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप 31 अगस्त को यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password