MP Board 12th Result 2021: इस आधार पर तय किए जाएंगे 12वीं के रिजल्ट, खास बातचीत में शिक्षा मंत्री ने किया खुलासा

भोपाल। 12वीं एमपी बोर्ड रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार हो गया है। अब 10वीं के 5 सब्जेक्ट को लेकर रिजल्ट तैयार होगा। इस बार 10वीं के नंबर के आधार पर रिजल्ट बनाया जाएगा और जुलाई के अंत तक रिजल्ट आ जाएगा। बैठक में ये भी फैसला लिया गया कि जो छात्र एग्जाम देना चाहेंगे, उनके लिए व्यवस्था की जाएगी। बैठक में कहा गया कि फिलहाल स्कूल नहीं खुलेंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि 15 जुलाई को समीक्षा बैठक करेंगे।

गठित की गई थी विशेषज्ञ और मंत्री समूह की टीम

गौरतलब है कि कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि 1 जुलाई से प्रदेश में स्कूल खुल जाएंगे। हालांकि अब मंत्रियों की एक बैठक में स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। कोरोना के बाद से स्कूल लगातार बंद हैं। वहीं तीसरी लहर की भी लगातार चेतावनी दी जा रही है।

बंसल न्यूज से खास बातचीत में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि। कक्षा 10वीं के बेस्ट ऑफ फाइव सब्जेक्ट के आधार पर 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। बेस्ट परफॉर्मेंस वाले पांच विषयों के नंबरों को 12वीं के रिजल्ट में जोड़ा जाएगा। हालांकि अभी रिजल्ट घोषित करने की तारीख का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन जुलाई के अंत तक रिजल्ट आ जाएगा। वहीं जो छात्र एग्जाम देना चाहेंगे, उनके लिए व्यवस्था की जाएगी।

12 से अधिक बैठकों के बाद तय हुआ फार्मूला

कक्षा 12वीं के रिजल्ट फार्मूले को तैयार करने के लिए 12 से अधिक बार बैठकें हुई, जिसे बाद रिजल्ट तैयार करने को लेकर फार्मूला तय किया गया है। अब बोर्ड की ओर से रिजल्ट घोषित करने की तैयारी की जाएगी। हालांकि अभी रिजल्ट घोषित करने की तिथि का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password