संघ कार्यालय पर हमले के मामले में एक दर्जन से अधिक गिरफ्तार

मथुरा, 30 दिसम्बर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थानीय कार्यालय पर हमले तथा कार्यकर्ताओं पर पथराव के मामले में पुलिस ने बीते 24 घंटों में एक दर्जन से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है तथा कार्यालय पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी ।

नगर पुलिस अधीक्षक उदयराज सिंह ने बताया, ‘गोविन्द नगर थाना क्षेत्र स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय पर हमले के मामले में पुलिस ने अब तक नामजद तीनों आरोपी सहित 13 लोगों को गिरफ्तार किया है ।

उन्होंने बताया कि अन्य आरोपियों की पहचान के लिए उस दौरान रिकॉर्ड की गयी की गयी वीडियो क्लिप्स को छानकर चेहरों की पहचान कर रही है और इसके अलावा संघ कार्यालय पर सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।’

थाना प्रभारी एम पी चतुर्वेदी ने बताया, ‘मंगलवार की शाम सरस्वती कुण्ड क्षेत्र में स्थित संघ कार्यालय ‘केशवधाम’ पर हुए हमले के मामले में भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री राजू यादव ने गोविन्द नगर निवासी एके खान, फिरोज, सलमान एवं 40-50 अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने भादंवि की धारा 147, 148, 149, 452, 336, 323, 307, 504, 506 तथा में मामला दर्ज किया है ।

उन्होंने बताया, इसके अलावा, पुलिस हमलावरों की पहचान के लिए संघ कार्यालय के आसपास के सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रही है और जांच पड़ताल चल रही है तथा अन्य हमलावरों को पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि घटना के संबंध में सूचना मिलने के बाद स्थिति को संभालने में लापरवाही बरतने के आरोप में मसानी पुलिस चौकी के एक हैड कांस्टेबल सहित दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

बुधवार को गिरफ्तार किए गए अन्य दस हमलावरों में सालिम, मुन्ना, जाकिर, पप्पू, बन्टी, कलुआ, शकील, चिन्नू, पप्पू, नियाजू , अज्जू, बबलू और मुख्त्यार तथा एक नाबालिग शामिल है।

गौरतलब है कि सोमवार को संघ कार्यालय के सामने पड़े सरिया के ढेर में से दो बच्चे कुछ सरिया चुराते हुए पकड़े गए थे। कार्यालय पर मौजूद कार्यकर्ताओं ने उन्हें पुलिस को सौंप दिया। लेकिन पुलिस के मुख्य आरक्षी एवं सिपाही ने उनसे कुछ पूछताछ कर उन्हें छोड़ दिया। जिसके बाद उनके परिजन अन्य 40/50 लोगों के साथ मंगलवार की शाम कार्यालय पर पहुंच गए और उन पर बिना वजह मारपीट का आरोप लगाते हुए पत्थरबाजी करने लगे।

जिसके बाद सूचना मिलने पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर उनमें से तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया और अन्य को ढू़ंढने की कार्यवाही शुरु दी। इस बीच कल से अब तक संघ के दिल्ली व लखनऊ कार्यालय के पदाधिकारियों ने भी घटना के बारे में जानकारी कर पुलिस से बाकी अन्य आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार किए जाने की मांग की है।

भाषा रंजन

रंजन

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password