Monsoon Weather Update: 26 मई को केरल पहुंचेगा मानसून, इन राज्यों में जल्द शुरू होगा बारिश का दौर

Monsoon Weather Update: देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी (India Heat Wave) का असर बढ़ता जा रहा है वहीं पर जल्द ही भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलने वाली है जहां मई के महीने में बारिश का दौर (Heavy Rains) शुरू हो जाएंगा। यहां पर जून से पहले ही 26 मई को मानसून के केरल पहुंच सकता है।

जानें क्या है मौसम विभाग के पूर्वानुमान

यहां पर भारतीय मौसम विभाग विभाग (IMD) के वैज्ञानिक डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि, आने वाले 15 मई को आसपास दक्षिण अंडमान सागर और निकटवर्ती दक्षिणपूर्वी खाड़ी में मानसून की दस्तक हो सकती है। जिसके आगे बढ़ने के साथ ही आने वाले दिनोंं में मानसून के समय से पहले केरल में दस्तक देने और उत्तर की तरफ बढ़ने के संकेत सामने आए है। जिससे 22 मई तक अंडमान के उत्तरी इलाके मेयाबुंदर में मानसून के पहुंचने से गर्मी से राहत मिलेगी।

 

इन दो दिनों में तेज बारिश

आपको बताते चलें कि, आने वाले दो दिनों में भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है जहां पर 14 से 16 मई के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है तो वहीं पर 15 और 16 मई को दक्षिण अंडमान सागर में हवा 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। बताते चलें कि, केरल में चक्रवात असानी का असर बरकरार है जिसके चलते बारिश हो रही है। वहीं पर मध्यप्रदेश में भी असानी के असर से बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी में आए असानी साइक्लोन की वजह से 16 मई से मध्यप्रदेश में भी प्री-मानसून दस्तक दे सकता है। इस बार मानसून भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों में ज्यादा मेहरबान रहेगा। जबलपुर और सागर संभाग में यह सामान्य रहेगा। यहां खबर है कि, मानसून मध्यप्रदेश में 15 से 16 जून तक आने की संभावना है। भोपाल में यह 20 जून के आसपास पहुंचेगा। जून में तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password