Monkey Pox Virus: ब्रिटेन में तेजी से पैर पसार रहा संक्रमण

Monkey Pox Virus: ब्रिटेन में तेजी से पैर पसार रहा संक्रमण, क्या फिर से दुनिया में लगेगा लॉकडाउन

Monkey Pox Virus: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कहर से जहां हम अभी उबरे नहीं थे अब इस नए वायरस मंकी पॉक्स (Money Pox) की एंट्री दुनिया में हो गई है जहां पर ब्रिटेन में अब तक सात लोगों में यह संक्रमण पाया गया है। अमेरिका में भी मंकी पॉक्स का एक मामला सामने आया है।

दुर्लभ और संक्रामक बीमारी

आपको बताते चले कि, यह बीमारी मंकीपॉक्स एक दुर्लभ और गंभीर वायरल बीमारी है। आम तौर पर फ्लू जैसी बीमारी और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती हैं। इसे लेकर मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने बुधवार को कनाडा की हालिया यात्रा के साथ एक वयस्क पुरुष में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण होने की पुष्टि की थी। जहां पर बताया जा रहा है कि, यह वायरस एक प्रकार के ऑर्थोपॉक्सवायरस के परिवार से आता है। यह स्माॉल पॉक्स यानी चेचक के वायरस के परिवार का ही सदस्य है। जिसके हाहाकार होने की स्थिति है। आमतौर पर यह बीमारी जानवरों से फैलने वाली बीमारी है। यह वायरस जंगलों में जानवरों के अंदर होते हैं।

 

जानें क्या है इसके लक्षण

तेज बुखार आना

तेज सिरदर्द

शरीर में सूजन होना

त्वचा पर लाल चकत्ते और फफोले पड़ना

एनर्जी में कमी होना

समय के साथ लाल चकत्ते घाव के रूप में बदलना

बीमारी को 2 से 3 सप्ताह तक रहना

दानों में असहनीय दर्द का होना, जोड़ों में सूजन

जानें कैसे फैलती बीमारी

आपको बताते चले कि, यह एक संक्रामक बीमारी है। जो कोरोना की तरह ही छूने और छीकने से फैलती है। यौन क्रिया के दौरान भी यह फैलता है। ब्लड डोनेट के दौरान भी ध्यान देने की जरूरत है। अगर मंकी पॉक्स से पीड़ित व्यक्ति ब्लड डोनेट करता है तो इससे दूसरे तक यह बीमारी पहुंच जाती है। बताया जा रहा है कि, इस बीमारी का फिलहाल कोई दवाई नहीं है इसका इलाज स्पेशल लैब में किया जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password