MNP: अब मोबाइल नंबर पोर्ट कराने पर नहीं मिलेगा आकर्षक ऑफर, TRAI ने लगाई रोक



MNP: अब मोबाइल नंबर पोर्ट कराने पर नहीं मिलेगा आकर्षक ऑफर, TRAI ने लगाई रोक

TRAI

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक यानी TRAI ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को लेकर एक बड़ा फैसला दिया है। दरअसल, ट्राई ने कहा है कि मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी के तहत आने वाले नए ग्राहकों के लिए अलग ट्रैरिफ टेलीकॉम कंपनियों नहीं रख सकती । ट्राई ने इसपर रोक लगा दी है।

कंपनियां आकर्षक टैरिफ ऑफर देती है

बतादें कि टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को नबंर पोर्टेबिलिटी सुविधा के तहत अपने सिम कार्ड लेने पर आकर्षक टैरिफ ऑफर करती हैं। ऐसे में ग्राहक आकर्षित होकर अपना ऑपरेटर को छोड़कर दूसरा पकड़ लेते हैं। लेकिन अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने इसे अवैध माना है। ट्राई की माने तो दूसरे सर्विस प्रोवाइडर से पोर्ट वाले ग्राहकों को अलग टैरिफ देना वैध नहीं है और यह वाजिब भी नहीं है।

ट्राई ने इस पर क्या कहा?

TRAI ने कहा कि इस तरह के वर्गीकरण के पीछे साफतौर से इरादा प्रतिस्पर्धियों को चोट पहुंचाना है। ये भेदभावपरक और नियमों के खिलाफ है। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनयों से सिर्फ वही टैरिफ ऑफर करने को कहा है जिसकी जानकारी उन्होंने ट्राई को दी है। अब सभी टेलीकॉम कंपनियां अपना टैरिफ TRAI के नियमों, निर्देशों और आदेशों के अनुरूप ही लागू कर सकती हैं।

कंपनियों ने कहा-हम नहीं देते ऑफर

दरअसल, ट्राई को कुछ सर्विस प्रोवाइडर्स से इस तरह की शिकायतें मिली थीं कि उनका प्रतिद्वंदी एमएनपी के लिए खास टैरिफ दे रहा है। जिसपर अब ट्राई ने इसे बैन कर दिया है। वहीं इस मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि वे खुद ऐसा कोई आकर्षक टैरिफ ऑफर नहीं देते हैं। हो सकता है कि उनका चैनल पार्टनर उनकी सहमति के बिना इस तरह का ऑफर कर रहा हो।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password