Minister Tulsi Silawat and Govind Singh Rajput Department : दोनों मंत्रियों को विभागों का बंटवारा

Minister Tulsi Silavat and Govind Singh Rajput Department

भोपाल। एक दिन पहले मंत्री पद MP ministers Department का शपथ लेने वाले दोनों मंत्रियों को विभागों का बंटवारा ​कर दिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी करते हुए दोनों मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया है। मंत्री तुलसी सिलावट Minister Tulsi Silavat  को जल संसाधन विभाग और मछुआ कल्याण विभाग और गोविंद सिंह राजपूत को Govind Singh Rajput to Revenue and Transport Department राजस्व और परिवहन विभाग सौंपा गया है। दोनों Minister Tulsi Silawat and Govind Singh Rajput Department  ही मंत्रियों को पुराने विभागों की जिम्मेदारी मिली है।

मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 3 जनवरी को शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। सांवेर से विधायक तुलसीराम सिलावट और सुरखी से विधायक गोविंद सिंह राजपूत ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में नये मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई। ये दोनों विधायक उपचुनाव के पहले भी मंत्री थे, लेकिन बिना विधायक संवैधानिक वाध्यता के चलते दोनों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। गौरतलब है कि, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च 2020 को अकेले मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उसके बाद से उनके मंत्रिमंडल का यह तीसरा विस्तार (Shivraj Cabinet Third Expansion) है।

28 विधानसभा सीटों पर हुए थे उपचुनाव
मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को हुए उपचुनाव के परिणाम आने के बाद से ही इस मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चा राजनीतिक गलियारों में चल रही थी। इस उपचुनाव में भाजपा ने 28 में से 19 सीटें जीती थीं, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को मात्र 9 सीटें मिली थीं। इससे 230 सदस्यों के सदन में भाजपा की सीटें बढ़कर 126 हो गई, जबकि कांग्रेस विधायकों की संख्या 96 पहुंच गई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password