MP: अक्टूबर तक मेडिकल कॉलेजेस में होगी 3 गुना बेड क्षमता

भोपाल. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेडिकल कॉलेजों के डीन्स से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना वॉरियर्स डॉक्टर, नर्सिंग स्टॉफ सहित पैरा-मेडिकल एवं अन्य स्टॉफ पूरी मेहनत एवं लगन से काम कर रहे हैं, वे सम्मान एवं बधाई के पात्र हैं। उन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। सारंग ने कहा कि अक्टूबर तक मेडिकल कॉलेजों में बेड क्षमता 3 गुना करने के लिये सतत प्रयास किये जायें।

सारंग ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की डीन और मेडिकल और हेल्थ के वरिष्ठ अधिकारियों की पूरी टीम सतत मॉनीटरिंग कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर रही है। वे भी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने डीन्स को पूरे स्टॉफ का उत्साहवर्धन करने की समझाइश दी। सारंग ने सभी डीन्स से अलग-अलग उनकी मांग आदि विषय पर चर्चा की और निराकरण के निर्देश दिए।

बैठक में मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 के इलाज के लिये अपनाये गये ट्रीटमेंट प्रोटोकाल पर चर्चा की गई। साथ ही मेडिकल कॉलेज में कोविड बेड और आक्यूपेसी पर विस्तृत चर्चा की गई।

बताया गया कि अभी 13 हजार 115 मेडिकल कॉलेजेस में बेड कैपेसिटी है। कोविड के लिये चिन्हित 5397 बेड्स उपलब्ध हैं। अक्टूबर तक इसे बढ़ाकर 6523 करने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें 3012 आइसोलेशन बेड विथ ऑक्सीजन, 2167 एचडीयू (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) बेड्स और 1335 आईसीयू बेड्स शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password