MBBS Study In Hindi Medium In MP : एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में होगी, बहुत सारे स्तर से यह मांग उठ रही थी

भोपाल। मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश MBBS Study In Hindi Medium In MP सारंग का बयान सामने आया है। मंत्री ने कहा कि अब हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई होगी। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री का भी यही मंतव्य है कि हम एमबीबीएस की पढ़ाई अब हिंदी में भी करवाई जाए। हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। बहुत सारे स्तर से यह मांग उठ रही थी कि हिंदी में भी पाठ्यक्रम होना चाहिए। दुनिया की स्टडी भी यही कहती है कि किसी भी तरह की पढ़ाई या लर्निंग यदि मातृभाषा में होती है तो उसके परिणाम और ज्यादा सुखद होते हैं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि इसलिए हमने भी निश्चय किया है कि सिलेबस में बिना किसी बदलाव के हिंदी में भी वह पाठ्यक्रम आ सके इसकी हमने तैयारी कर ली है। मंत्री सारंग ने बताया कि इसके लिए एक उच्चस्तरीय कमिटी भी बनाई गई है। इसको लेकर मीटिंग भी की गई थी और यह निर्णय लिया गया कि पाठ्यक्रम के अनुवाद के साथ साथ जो लेक्चर हो उसमें भी पूरी तरह हिंदी का समावेश हो। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जल्द से जल्द एमबीबीएस में हिंदी में पढ़ाई शुरू की जाए।

मुनव्वर राणा पर मंत्री सारंग का बयान
मुनव्वर राणा जैसे देशद्रोही जिन्होंने हर समय इस देश में विभक्ति की, धर्म से धर्म को लड़ाने की, जाति विभेद करने की ही बात कही है।मुनव्वर राणा जैसे लोग कलंक है। समाज पर ऐसे लोगों का केवल और केवल को प्रभाव पड़ता है। यदि मुनव्वर राणा यह बात कर रहे हैं तो वह 5 साल उत्तर प्रदेश में कैसे रहे। उत्तर प्रदेश में भी 5 साल भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी। वही इस देश में भी पिछले सात-आठ सालों से भारतीय जनता पार्टी की ही सरकार है। ऐसे पाकिस्तान परस्त और तुष्टिकरण की राजनीति को आगे बढ़ाने वाले लोग इस देश और समाज के लिए कैंसर जैसे हैं।

मध्य प्रदेश में कोरोना के आंकड़ों पर बोले सारंग
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि एमपी में 24 घंटे में 8 हज़ार 678 मरीज सामने आए है। प्रदेश में अभी 66 हजार एक्टिव केस है। 73 हजार से ज्यादा टेस्ट प्रदेश में किए गए। मुख्यमत्री के निर्देश का पालन करते हुए 2 प्राथमिकताओं पर विशेष ध्यान दे रहें है। वैक्सीनेशन और टेस्टिंग पर हम विशेष ध्यान दे रहे हैं।तीसरी लहर में कोरोना के मरीज के गंभीर रूप से संक्रमित न होने पर मंत्री सांरग बोले कहा कि ये मोदी वैक्सीन का सफल परिणाम है जिसके चलते पॉजिटिव केस होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं।
मैं मोदी जी को धन्यवाद देता हूं। प्रदेश में सिर्फ 1 से 2% लोगों को ही अस्पताल जाना पड़ रहा है। एमपी में कोरोना के पीक आने पर मंत्री सांरग बोले मैं तो ये कह रहा हूं कोरोना है, सरकार इस बहस में नहीं पड़ रही की नया वेरिएंट और पीक कब आएगी। हम 1 दिनों के आंकड़ों को लेकर परिणाम पर नहीं जा रहे है।

पुलिस कमिश्नर प्रणाली में और पवार बढ़ाने पर बोले मंत्री विश्वाश सारंग ने कहा कि देश में पुलिस कमिश्नर प्रणाली सफल रही है इसीलिए हमने इंदौर भोपाल में लागू की है। अभी तक जो परिणाम आए हैं वह अच्छे आए हैं।इसी लिए इन्दौर भोपाल में NSA लगाने के ताकत पुलिस को दी जाएगी।इस प्रणाली से अपराधी और माफिया पर अंकुश लगेगा।

Koo App

मान. सीएम श्री @chouhanshivraj जी का यही मनत्वय है कि MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी हो सके। हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है और बहुत सारे स्तर से लगातार इस बात की मांग उठ रही थी कि हिंदी में भी MBBS का पाठ्यक्रम होना चाहिये। विश्व की स्टडी भी यह कहती है कि किसी भी तरह की पढ़ाई यदि मातृ भाषा में होगी तो उसके परिणाम और अधिक सुखद होंगे।

Vishvas Kailash sarang (@VishvasSarang) 29 Jan 2022

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password