1 October से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, रोजमर्रा जीवन पर पड़ेगा असर, अब नहीं मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

नई दिल्ली, 1 October 2020 : 1 अक्टूबर यानि कल से कई बड़े बदलाव होने जा रहे है। इसका असर आपके रोजमर्रा जीवन पर भी पड़ने वाला है। इसलिए इन बदलावों के बारे में आपका जानना जरूरी है। मसलन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत Free LPG कनेक्शन की सुविधा 30 सितंबर को खत्म हो रही है। इसके अलावा ट्रैफिक नियमों और बीमा योजनाओं से जुड़े नियमों में भी कई बदलाव किए जा रहे हैं।

कल से बदल जाएंगे ये नियम

बदले नियम के तहत अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  (Ujjwala Yojna) के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन का प्रावधान खत्म हो जाएगा। दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते केंद्र सरकार ने इस योजना को अप्रैल से सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया था।

ड्राइविंग करते समय यूज कर सकेंगे मोबाइल

वाहन चलाते समय मोबाइल इस्तेमाल करने की छूट दे दी जाएगी। सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए वाहन चलाते समय नेविगेशन यानी रास्ते का पता लगाने के लिए मोबाइल के इस्तेमाल की छूट दे दी है।

ट्रे पर लिखनी होगी एक्सपायरी डेट

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया हलवाई की दुकान पर मिठाई की ट्रे पर एक्सपायरी डेट खिलने का नियम लागू किया है। जो 1 अक्टूबर से पूरे देश में यह नियम लागू किया जा रहा है। FSSAI ने कोरोना के मद्देनजर इस नियम को लागू किया है। इस नियम के तहत किसी भी तरह की लापरवाही पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 SBI न्यूनतम बैलेंस में छूट

इसी के साथ SBI ने भी न्यूनतम बैलेंस में छूट देने का मन बनाया है। महानगरों और शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए मासिक औसत बैलेंस 3,000 रुपए रह जाएगा। पहले यह सीमा पांच हजार रुपए की थी। जुर्माने में भी राहत दी गई है। इसके अलावा खाताधारक को पहली बार में 10 चेक मुफ्त में दिए जाएंगे।

इन बीमारियों पर मिलेगा क्लेम 

इसी के साथ 8 साल तक लगातार हेल्थ पॉलिसी (Health policy) चलाने पर क्लेम मिलेगा। ज्यादा बीमारियों के इलाज के लिए क्लेम देने का प्रावधान किया जाएगा। बीमा प्रीमियम की दरों में बढ़ोत्तरी की जाएगी। कवर के बाहर वाली स्थाई बीमारियों की संख्या को कम करके 17 कर दी जाएगी। इसी के साथ मानसिक, जेनेटिक बीमारी, न्यूरो संबंधी विकार जैसी गंभीर बीमारियों के लिए भी कवर मिलेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password