Makeup Tips : क्लीन करने में होता है इस्तेमाल, जाने मिसेलर वाटर के बारे में

makeup clean

नई दिल्ली। चाहे मेकअप हटाना हो या Makeup Tips स्किन की क्लीनिंग करनी हो, हर जगह मिसेलर वॉटर का उपयोग किया जाने लगा है। बहुत ही वाटरी और हल्का होने के कारण इसे ये प्रभावशाली होता है। इसके आगे सारे मेकअप रिमूवर फेल हो गए हैं।
मेकअप को हटाने के लिए मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल किया जाता है। साथी ही इसे स्किन को क्लीन करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। मेकअप को क्लीन करने में ये तरीका बेहद प्रभावशाली है। skin care इसने मेकअप रीमूवर को भी फेल कर दिया है क्योंकि यह बेहद ही लाइट और वाटरी होता है। ऐसे में स्किन पर इसका इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इन दिनों बाजार में कई तरह के मिसेलर वॉटर उप्लब्ध हैं। जानते हैं मिसेलर वॉटर से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स।

क्या है मिसेलर वाटर

ज्‍यादातर मिसेलर वॉटर में ग्लिसरीन जैसे हाइड्रेटिंग यौगिक mशामिल होते हैं, जो त्वचा की नमी को अधिक प्रभावी ढंग से बनाए रखने में मदद करते हैं। वॉटर दो तरह के आते हैं, एक जो नॉर्मल मिसेलर वॉटर micellar-water होता है, वहीं एक वो है जिसमें ऑयल इंफ्यूज्ड होता है। अगर रोजाना का मेकअप किया है तो ये नॉर्मल मिसेलर वॉटर की मदद से हटाया जा सकता है।
वहीं अगर वॉटर प्रूफ मेकअप है तो आपको ऑयल इंफ्यूज्ड मिसेलर वॉटर की जरूरत पड़ेगी। यह एक मेकअप रिमूवर, क्लीन्जर और टोनर के रूप में कार्य करता है। आप इसे सफर के दौरान भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। पानी की सुविधा न होने पर इसका उपयोग कारगार साबित होता है। इसमें पैराबेन नहीं होता और यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अनुकूल है।

टोनर की तरह न करें यूज
अगर आप भी इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करती हैं, तो ऐसा न करें। क्योंकि ये टोनर की तरह दिखता जरूर लेकिन होता नहीं है। मिसेलर वॉटर मिसेल से बना होता है, जो साबुन जैसी इकाइयां होती हैं, जो पानी में घुलनशील गंदगी को घोलती है। ऐसे में मिसेलर वॉटर टोनर की तरह इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

प्रतिदिन कर सकते हैं इस्तेमाल
इसके रोजाना उपयोग से स्किन खराब होने का कोई खतरा नहीं होता। ये स्किन पर काफी जेंटल और लाइट होता है। जिसकी वजह से स्किन पर जमी गंदगी को हटाने में मदद मिलती है। ऐसे में आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मिसेल से बना मिसेलर वॉटर
इसके इस्तेमाल के बाद चेहरे को जरूर साफ करना चाहिए। कई मिसेलर वॉटर पर ‘नो रिंस’ लिखा होता है, इससे लड़कियों को लगता है कि ये वन स्टेप क्लींजर है। अगर चेहरा न धोया जाए तो ये स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

हटाता है गंदगी को
त्वचा से मेकअप, गंदगी और तेल को हटाने के लिए मिसेलर वॉटर का उपयोग किया जाता है। यह वॉटरप्रूफ मेकअप को भी त्वचा से आसानी से साफ कर देता है।

हर प्रकार की स्किन पर है कारगार
मिसेलर वॉटर ड्राय, ऑयली या सामान्य किसी भी प्रकार की स्किन हो, सब पर असर करता है। इसमें उपस्थित तत्व स्‍किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। यह उन चीजों से मुक्त है, जो त्वचा में जलन का अ​हसास कराते हैं।

त्वचा को करता है साफ
मिसेलर वॉटर मुंहासे और बड़े पोर्स वाली त्वचा को साफ रखने में सबसे ज्यादा कारगार साबित होता है। पोर्स बंद होने के कारण मुहासे बनने की स्थिति पैदा होती हैं। इस टाइप की स्‍किन को मिसेलर वॉटर से नियमित साफ करने से ब्लैकहेड्स और मुंहासे कम होते हैं।

कैसे करें मिसेलर वॉटर का इस्‍तेमाल
थोड़े से मिसेलर वॉटर को कॉटन पैड पर डालें। फिर कॉटन पैड को चेहरे पर प्रेस कर के गोलाई में दबाते हुए स्‍किन से मेकअप साफ करें। इस तरह से आप चेहरे से मेकअप के साथ—साथ धूल-मिट्टी को भी साफ कर सकती हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password