मध्यप्रदेश: आंगनवाडियों के लिए अभिनेता अक्षय कुमार ने की एक करोड़ की घोषणा

मध्यप्रदेश: आंगनबाड़ियों के लिए अभिनेता अक्षय कुमार ने की एक करोड़ की घोषणा

भोपाल: मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि आने वाले एक-डेढ़ साल में मध्यप्रदेश की धरती से कुपोषण का नामो-निशान मिटा देंगे। हर बच्चा स्वस्थ एवं पुष्ट होगा। आँगनवाड़ियॉ बच्चों के पोषण के साथ ही उनकी शिक्षा एवं संस्कार के केन्द्र बनेंगे। जन-सहयोग से आँगनवाड़ियों को उत्कृष्ट बनाने के लिये आज से शुरू हुआ यह अभियान जन-आंदोलन बन गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने आज अशोका गार्डन क्षेत्र से आँगनवाड़ियों के लिये जन-सहयोग अभियान का शुभारंभ किया। वे स्वयं हाथ-ठेला लेकर जनता के बीच गये और आँगनवाड़ियों के लिये खिलौने एवं अन्य सामग्री प्राप्त की। अभियान को जनता का अपार समर्थन मिला। लोगों ने अत्यंत उत्साह के साथ आँगनवाड़ियों के लिये खिलौने, खेल-कूद सामग्री, टी.व्ही. स्क्रीन, कूलर, वॉटर केम्पर, बर्तन, दरियाँ आदि मुख्यमंत्री श्री चौहान को सौंपी।
3 घंटे में 10 ट्रक सामग्री
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस अभियान को मिले अपार जन-सहयोग से मैं अभिभूत हूँ। मेरा रोम-रोम पुलकित है। जनता ने जिस पवित्र भाव से आँगनवाड़ियों के लिये सामग्री दी है, उससे हम आँगनवाड़ियों की दशा बदल देंगे। उन्होंने कहा कि आज अभियान को लेकर जनता का उत्साह इतना अधिक था कि 800 मीटर की दूरी तय करने में मुझे 3 घंटे से अधिक समय लगा। सामान लेते-लेते मेरे हाथ थक गये। लगभग 10 ट्रक सामान आँगनवाड़ियों के लिये आया है, जिसे भोपाल जिले के 1800 आँगनवाड़ी केन्द्रों में वितरित किया जायेगा।
वचन-पत्र के साथ 2 करोड़ रूपये का मिला जन-सहयोग
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आँगनवाड़ियों के लिये सामान के अलावा लगभग 2 करोड़ रूपये की धन राशि आयी है। साथ ही बड़ी संख्या में आँगनवाड़ियों को गोद लेने के लिये लोगों ने वचन-पत्र दिये हैं। अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट कर अभियान का समर्थन किया एवं आँगवाड़ियों के लिये एक करोड़ रूपये और 50 आँगनवाड़ियों को गोद लेने की घोषणा की। नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी एवं राष्ट्रीय कवि कुमार विश्वास ने भी हमारे इस अभियान का समर्थन किया है। अशोका गार्डन भोपाल से प्रारंभ हुआ यह अभियान पूरे मध्यप्रदेश के लिये प्रेरणा बनेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने जनता का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने जन्म-दिवस एवं अन्य शुभ अवसरों पर तथा माता-पिता आदि की स्मृति में आँगनवाड़ी केन्द्रों में जायें तथा वहाँ बच्चों को भोजन, मिठाई, दूध आदि वितरित करें। बच्चे पुष्ट होंगे, तो आपको आत्म-संतोष मिलेगा।

मंत्री सारंग ने किया सीएम का अभिनंदन
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भोपाल सहित प्रदेश के हर आँगनवाड़ी केन्द्र में जहाँ बिजली कनेक्शन नहीं हैं, वहाँ शीघ्र बिजली कनेक्शन दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अब यह अभियान पूरे मध्यप्रदेश में चलाया जायेगा। सभी मंत्री, सांसद, विधायक अपने-अपने क्षेत्रों के आँगनवाड़ी केन्द्रों में जायें और समाज के सभी वर्गों के सहयोग से इस अभियान को सफल बनायें। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के आँगनवाड़ी केन्द्रों को उत्कृष्ट बनाने के लिये आज नई शुरूआत की है। उनका यह कार्य अद्भुत एवं अनूठा है। सरकार एवं समाज के प्रयासों से प्रदेश का हर आँगनवाड़ी केन्द्र उत्कृष्ट बनेगा। उन्होंने इस अभियान के लिये मुख्यमंत्री चौहान एवं सभी दान-दाताओं का अभिनंदन किया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़, विधायक श्रीमती कृष्णा गौर सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password