LPG Subsidy: क्या आपके खाते में आ रही है एलपीजी सब्सिडी? अगर नहीं तो आज ही करें ये काम

LPG Subsidy: रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के बाद अब लोग रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में सोचने लगे हैं कि अब सब्सिडी का क्या होगा। तो आपको बता दें कि अगर आपको गैस सब्सिडी चाहिए तो आपको बैंक खाते और रसोई गैस कनेक्शन, दोनों का आधार लिंक करना जरूरी है। हालांकि जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है उन लोगों को सब्सिडी नहीं दी जाती है। इसमें पति-पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकल 10 लाख रुपये सालाना गिना जाता है।

क्या आपके खाते में जमा हो रही है सब्सिडी?

सबसे पहले इस बात की जानकारी लें की आपके खाते में एलपीजी सबसिडी जमा हो रही है या नहीं। अगर खाते में सब्सिडी जमा नहीं हो रही है तो आप तुरंत अपना आधार कार्ड अकाउंट से लिंक कराएं। क्योंकि आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक ना होने से आप सब्सिडी का लाभ नहीं ले सकते हैं।

LPG Subsidy के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक करने का तरीका। लेकिन सबसे पहले ध्यान रखें कि सब्सिडी का लाभ लेने के लिए उसी मोबाइल नंबर को प्रयोग करें जो बैंक खाते और आधार से लिंक है।

स्टेप 1- सबसे पहले यह देखें कि आपका मोबाइल नंबर रसोई गैस खाते से लिंक है या नहीं। यदि आपको रसोई गैस संबंधी कोई मैसेज नहीं आते हैं, तो सबसे पहले अपने रसोई गैस डिस्ट्रिब्यूटर के पास आएं और मोबाइन नंबर रजिस्टर करवाएं।

स्टेप 2- जब आपका मोबाइल नंबर रसोई गैस खाते से रजिस्टर हो जाए तो मोबाइल पर UID <Aadhar number> टाइप करें और गैस एजेंसी के नंबर पर भेज दें।

– इसके साथ ही आपका गैस कनेक्शन आपके आधार से लिंक हो जाएगा। अगले ही पल मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आपको सूचना मिल जाएगी।

ऐसे भी कर सकते हैं लिंक

अगर आप इस तरीके से रजिस्टर नहीं करना चाहते तो दूसरे तरीके से भी कर सकते हैं। लेकिन ये सिर्फ Indane गैस के उपभोक्ताओं के लिए है। जिन पास इंडेन का सिलेंडर है वे 1800 2333 5555 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें। अपना आधार नंबर कस्टमर केयर कर्मचारी को बताएं, जो आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक करने के लिए कहें। कस्टमर केयर कर्मचारी जो डिटेल्स मांगी, वो दे, चंद मिनट में आपका काम हो जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password