Lockdown News: देश में ओमीक्रोन बरपा रहा कहर, क्‍या फिर लगेगा लाॅकडाउन?

Lockdown News

Lockdown News। देश में कोरोना वायरस का नया स्वरुप ओमीक्रॉन वेरिएंट Omicron Variant तेजी से पैर पसार रहा है। सोमवार को मुंबई में दो लोगों के नए वेरिएंट से संक्रमित होने के बाद अब कुल मामलों की संख्या 23 हो गई है। बता दें कि, वेरिएंट इतना खतरनाक है कि, यूरोप समेत दुनिया के जिन हिस्‍सों में यह वेरिएंट फैल रहा है, उन्‍होंने इस पर पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। ज्‍यादातर देशों ने ओमीक्रोन वेरिएंट वाले देशों से उड़ानें रोक दी हैं।

लेकिन भारत ने अभी तक इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। ऐसे में सभी यह जानने को उत्सुक है कि, आखिर भारत में लॉकडाउन कब लगेगा? लॉकडाउन लगेगा भी और नहीं? या किन परिथितियों के बाद लॉकडाउन लगाया जाएगा? चलिए हम बताते हैं कि, लॉकडाउन Lockdown News के विषय पर केंद्र व राज्‍य सरकारों का क्‍या रुख है और कब लॉकडाउन लगाना सही रहेगा।

क्या लगेगा लॉकडाउन?

देश में ओमिक्रोन के मिलने के बाद लॉकडाउन लगाने पर पूछे गए सवाल पर नीति आयोग के सदस्य(स्वास्थ्य) डॉ वी.के. पॉल ने कहा कि, ‘अभी इसकी ज़रूरत नहीं है। जो नई चुनौती है, उसका हम मुकाबला करेंगे और इसके लिए हमारे पास सभी चीज़ें उपलब्ध है। हमें डरना नहीं है। लोगों की ज़िम्मेदारी हैं कि वे मास्क पहने।’

लॉकडाउन है ‘आखिरी हथियार’

गौरतलब है कि, भारत समेत पूरी दुनिया ने लॉकडाउन के चलते तगड़ा नुकसान सहा है। यही वजह है कि ज्‍यादातर देश उस ओर वापस लौटना नहीं चाहते। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी आगाह किया है कि, ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन को ‘आखिरी हथियार’ के रूप में इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए। WHO ने शनिवार को एक बयान में कहा कि, ओमीक्रॉन वेरिएंट अब तक भारत समेत 24 से ज्‍यादा देशों तक पहुंच चुका है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password