कहीं LIC के पास बेकार तो नहीं पड़ा आपका पैसा, ऐसे करें चेक

Image source: twitter @LICIndiaForever

LIC Policy close: एलआईसी अपने ग्राहकों की सुविधाओं का खास ख्याल रखती है। साथ ही कंपनी का फोकस नई-नई पॉलिसी लॉन्च करने पर भी रहता है। लेकिन कई बार कुछ ऐसी पॉलिसी भी होती है जिन्हें लेकर पॉलिसीधारक भूल जाते हैं।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो आप अपने घर बैठे बहुत आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका भी कोई बकाया तो नहीं है। एलआईसी (LIC) की तरह उनके खाते में भी करोड़ों रुपये ऐसे ही पड़े हैं जिसे कोई क्लेम करने वाला नहीं है।

कैसे पता करें की आपका पैसा LIC के पास बेकार है

अगर आप अपने पैसे से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि और पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। LIC के पेज पर सबसे ऊपर आपसे एलआईसी पॉलिसी नंबर का ब्लॉक बना होगा जिसमें आप अपना पॉलिसी नंबर डाल सकते हैं।

उसके नीचे पॉलिसी होल्डर का नाम डालें जो नाम आपने पॉलिसी कराते वक्त दर्ज कराया था।

इसके बाद पॉलिसी होल्डर की जन्मतिथि पूछी जाती है, जिसमें आपको सही-सही जन्म तारीख और साल बताना होगा।

इतनी प्रोसेस के बाद आपको पैन कार्ड का नंबर देना होगा। उसेक बाद सबमिट बटन दबा दें, जिसके बाद आपके जमा राशि की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

होम पेज पर जाकर करना होगा ये प्रोसेस

सबसे पहले LIC की वेबसाइट पर क्लिक करें। इसके बाद होम पेज पर जाएं। आपको पेज के सबसे नीचे वाले हिस्से में लिंक को ढ़ूंढें।

अगर आपको इसे खोजने में दिक्कत होती है तो होम पेज के दाएं कोने पर ‘सर्च’ टैब में ‘Unclaimed Amounts’ टाइप करें या इस लिंक https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDues/UnclaimedPolicyDuesController.jpf पर क्लिक करें।

गर आपको पता चले कि आपकी एलआईसी पॉलिसी में आपका भी कुछ लावारिस बीमा धन हैं, तो आप या लाभार्थी सीधे एलआईसी से संपर्क कर सकते हैं और राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password