LARGEST GOLD STATE OF INDIA: इस राज्य में है सबसे ज्यादा सोना,फिर भी है गरीब

LARGEST GOLD STATE OF INDIA: इस राज्य में है सबसे ज्यादा सोना,फिर भी है गरीब

LARGEST GOLD STATE OF INDIA

BHOPAL: पीला सोना(GOLD) हमेशा ही आंखों को भाता है।एक वक्त था जब भारत के पास सबसे अधिक सोना था और इसे सोने की चिड़िया कहा जाता था।लेकिन वक्त बीतने के साथ वह सोना विदेशी आक्रांताओं ने लूट लिया।भारत कंगाल हो गया।अब आपके मन में सवाल आता होगा आखिर इस समय किसके पास सबसे अधिक सोना है।

क्या कहती है रिपोर्ट

हाल ही में भारत सरकार के जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) (सोने की खान) पर एक सर्वे कराया।और हैरान करने वाली खबर सामने आई, सर्वे में पता चला कि देश के कुल सोने का 44 परसेंट सोना सिर्फ बिहार(BIHAR) में है। ये मात्रा लगभग 222.8 मिलियन टन या 2230 लाख टन के करीब है। इस सर्वे में एक और चौकाने वाली बात सामने आई है कि, बिहार के जमुई(JAMUI) जिले में सबसे अधिक लगभग 27.6 टन सोने का भंडार है।अगर देश भर में इस चीज के आंकड़े की बात किया जाए तो देश में 500 मिलियन टन (लगभग 5000 लाख टन) सोने का भंडार है जिसका 44 परसेंट हिस्सा बिहार में है।

क्या है सरकार के आंगे का कदम

हैरानी की बात तो ये है इस सर्वे के विपरीत अमीरी की लिस्ट में इस प्रदेश का नाम नीचे दिखता है।लेकिन इस सर्वे के बाद बिहार सरकार एक्टिव मोड में आ गई है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जमुई गोल्ड रिजर्व के खनन का काम शुरू करने का निर्देश दे दिया है। इससे पता चलेगा कि यहां जमीन के नीचे कितना सोना दबा पड़ा है। इसके बाद सोने की खुदाई की जाएगी और इस सोने से राज्य सरकार की आय में बृद्धि होगी।

कहां दबा पड़ा है सोना

सर्वे में बताया गया है जमुई के आस-पास कुछ खास इलाके हैं जहां सोने का भंडार है। सर्वे में पता चला कि जमुई जिले के करमटिया, झाझा और सोनो के इलाके में सोना भरपूर मात्रा में दबा पड़ा है। इस बात की जानकारी सामने आने के बाद सरकारी स्तर पर राय और परामर्श का दौर शुरू हो गया है। खान से सोना निकालने की तैयारियां चल पड़ी हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password