Laptop Tips: क्या आपका लैपटॉप होता है गर्म, अगर हां तो ये टिप्स अपनाए

Laptop Tips: इन दिनों देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है। देश के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री से अधिक जाने लगा है। ऐसे में अगर आप घर या ऑफिस में लैपाटॉप (Laptop Heating Problem) पर काम कर रहे है और आपका लैपटॉप गर्म हो रहा है तो ऐसी स्थिति में लैपाटॉप की बैटरी फटने का डर रहता है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले है जिनसे आपका लैपटॉप गर्म (Laptop Heating Problem) नहीं होगा और आप आराम से लंबे समय तक लैपटॉप पर काम कर सकेंगे।

क्यों होता है लैपटॉप गर्म

दरअसल, लैपटॉप के गर्म (Laptop Heating Problem) होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसके चलते आपका लैपटॉप ब्लास्ट भी हो सकता है। लैपटॉप के गर्म (Laptop Heating Problem) होने पर कुछ ऐसे टिप्स है जिनसे आपका लैपटॉप कम गर्म होगा। सबसे पहली बात आपको वेंटिलेशन को साफ करना होगा। यानी लैपटॉप के अंदर वेंटिलेशन के लिए सीपीयू फैन्स दिया जाता है। जब आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तो धीरे-धीरे सीपीयू फैन्स में कचरा जमा हो जाता है। जिसके चलते लैपटॉप (Laptop Heating Problem) के अंदर वेंटिलेशन ठीक से हो नहीं हो पाता है और आपका लैपटॉप गर्म (Laptop Heating Problem) होने लगता है। इसलिए समय रहते अंदर जमी धूल को साफ करते रहना चाहिए। फैन्स साफ होने पर सीपीयू का कूलिंग सिस्टम अच्छी तरह से काम करने लगता है।

ओरिजनल चार्जर कर करे इस्तेमाल

लैपटॉप एक्सपर्ट के अनुसार लैपटॉप को चार्ज करने के लिए ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योकि डुप्लीकेट या अन्य चार्जर से के इस्तेमाल से लैपटॉप के गर्म (Laptop Heating Problem) होने के चांसेस रहते है। कई बार देखा जाता है कि लोग सस्ते के चक्कर में अन्य कंपनियों का चार्जर ले लेते है। जो हमारे लैपटॉप पर बुरा असर डालते है। डुप्लीकेट या अन्य कंपनी के चार्जर से लैपटॉप काफी ज्यादा गर्म (Laptop Heating Problem) होने लगता है। इसलिए ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा लैपटॉप को दिनभर चार्ज पर नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि कुछ लोगों को लैपटॉप दिनभर फुल चार्ज रखने की आदत होती है। जो की बेहद ही खतरनाक होता है। लैपटॉप को दिनभर चार्जिंग पर रखने से बैटरी अधिक गर्म (Laptop Heating Problem) होने लगती है। ऐसे में लैपटॉप की बैटरी फटने का डर बना रहता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password