श्रम ब्यूरो अक्टूबर तक प्रवासी श्रमिकों पर एक सर्वेक्षण सहित चार सर्वे पूरा करेगा: गंगवार

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बुधवार को कहा कि श्रम ब्यूरो प्रवासी श्रमिकों, घरेलू श्रमिकों, पेशेवरों द्वारा रोजगार सृजन और परिवहन क्षेत्र पर मार्च में चार अखिल भारतीय स्तर के सर्वेक्षण शुरू करेगा और अक्टूबर 2021 तक इन अध्ययनों को पूरा किया जाएगा।

गंगवार ने श्रम ब्यूरो के शताब्दी वर्ष समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ब्यूरो को हाल ही में प्रवासी श्रमिकों, घरेलू कामगारों, पेशेवरों द्वारा रोजगार सृजन और परिवहन क्षेत्र के बारे में चार अखिल भारतीय सर्वेक्षण सौंपे गए हैं, जिन्हें मार्च 2020 से शुरू किया जाएगा और इनके नतीजे अक्टूबर 2021 तक उपलब्ध होंगे।’’

उन्होंने कहा कि इन श्रमिकों के बारे में साक्ष्य-आधारित नीति बनाने के लिए संगठित और असंगठित क्षेत्र में रोजगार के प्रामाणिक आंकड़े बेहद जरूरी हैं।

मंत्री ने आगे बताया कि ब्यूरो जल्द ही उद्यमों के रोजगार पर एक अखिल भारतीय त्रैमासिक सर्वेक्षण शुरू करेगा।

उन्होंने शताब्दी वर्ष समारोह के अवसर पर श्रम ब्यूरो पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया।

इस अवसर पर श्रम ब्यूरो के महानिदेशक डी एस नेगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक विशेष संदेश पढ़ा।

प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि पिछले सौ वर्षों से ब्यूरो श्रम, कीमत और रोजगार के आंकड़े बड़ी निष्ठा और समर्पण के साथ तैयार कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि तीन ऐतिहासिक श्रम संहिता से मेहनती श्रमिकों के हितों की रक्षा होगी और साथ ही उत्पादकता बढ़ाने का आधार भी बनेगी। उन्होंने कहा कि श्रम और रोजगार के क्षेत्र में बेहतर नीति बनाने के लिए ब्यूरो की भूमिका महत्वपूर्ण है।

उन्होंने यह भरोसा भी जताया कि ब्यूरो आंकड़ों के संग्रह, विश्लेषण और प्रसार के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों को अपनाकर अपने काम को उन्नत करता रहेगा।

भाषा

पाण्डेय महाबीर

महाबीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password