Kusum Yojana 2022: इस तरह मुफ्त में लगवाएं सोलर पैनल !, ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

Kusum Yojana 2022: इस तरह मुफ्त में लगवाएं सोलर पैनल !, ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

Kusum Yojana 2022

भोपाल। सरकार द्वारा नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिससे प्रदेश सहित देश को आगे बढ़ाने से हर व्यक्ति मदद कर सके। ठीक इसी तरह किसानों के लिए कुसुम योजना की शुरुआत भी की गई है। जानकारी के अनुसार इस योजना का उद्देश्य बंजर भूमि का उपयोग और किसानों की आय में वृद्धि करना है। इस योजना PM Kusum Scheme के तहत 20 लाख किसानों को स्टैंडअलोन सोलर पंप दिए जाने की योजना है।

योजना से किसानों सौर ऊर्जा उत्पादन करने और अतिरिक्त ऊर्जा को ग्रिड को बेचने में मदद की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट व अधिसूचना देखकर आवेदन कर सकते हैं।

उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि डीजल व बिजली की खपत को कम किया जाए। 2022 पर देशभर में लगभग तीन करोड़ पंप सोलर पैनल द्वारा बनाई गई बिजली से चलाए जाने की योजना बनाई गई है। योजना पर कुल 1.40 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के लाभ से किसानों को फायदा होगा। उनकी आय बढ़ सकेगी।

मिलेगी सब्सिडी

किसानों को सब्सिडी देकर सोलर पंप लगवाए जा रहे हैं। ताकि उन्हें मुफ्त बिजली मिल सके और सूखे जैसे हालातों से किसान आसानी से निबट सकें। खेतों की सिंचाई करने में उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पीएम कुसुम योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए आधार कार्ड, बैंक खाता, पासबुक, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी। आवेदन करने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाना होगा। यहां से आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज व अन्य जानकारी देनी होगी। PMKY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दिए गए इंस्ट्रक्शन फालो कर आवेदन किया जा सकता है। सरकार से 60 प्रतिशत वित्तीय सहायता दी जाएगी। बैंक 30 प्रतिशत ऋण सहायता देगा। 10 प्रतिशत का भुगतान किसान को करना होगा !!!!!!

उचित जानकारी लेकर ही किसान योजना में आवेदन करें।

इस वेबसाइट पर मिलेगी जानकारी-

https://cmsolarpump.mp.gov.in/KusumA/KusumAHome

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password