शादी से पहले संबंध बनाना कितने सही, कितने गलत, जानिए

Physical Relation : एक न एक दिन सभी को शादी के बंधन में बंधना है। क्येांकि शादी के बाद स्त्री-पुरुष के को कई सुखों की प्राप्ती होती है। और इन्हीं सुखों में से एक सुख शारीरिक संबंध का सुख होता है। स्त्री पुरूष के बीच बनने वाले शारीरिक संबंध से परिवार का कुल आगे बढ़ता है। हिंदू धर्म में विवाह को पवित्र बंधन माना जाता है। शास्त्रों और कुछ ग्रंथों में लिखा है कि शादी के बाद ही शारीरिक संबंध बनाना सही है। शादी से पहले ऐसा करना महापाप के सामान होता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या शादी से पहले किसी महिला के साथ शारीरिक संबंध बनाना कितना सही है, कितना गलत है?

शादी से पहले संबंध महापाप?

हमारे आसपास कई उदहारण दिखने को मिलते है। और युगों की बात करे तो ऐसे कई उदहारण है। जैसे कि मेनका, उर्वशी, सकुंतला, कुन्त्ति, सुभद्रा, रुकमणी आदि के विवाह से पूर्व शारीरिक सम्बन्ध बनाने की बात बताई गयी है। वेदों में कहा गया है की शादी के बाद ही धर्मपत्नी से संबंध बनाना उचित है। वही सामाजिक दृष्टि से भी बिना विवाह के शरीरिक संबंध बनना महापाप की श्रेणी में आता है। कहा जाता है कि प्राचीनकाल में राक्षस अपनी पसंद की स्त्री को जबरदस्ती अपनी पत्नी बना कर उनसे सम्बन्ध बनांते थे। ठीक वैसे ही राजा महाराजा दूसरे राज्यों पर जीत पाने के बाद वहां की स्त्रियों को बंधी बनाकर लाते थे और उनसे संबंध बनाते थे। पुराने दौर में स्त्रियों की बिना अनुमति के उनके साथ संबंध बना लिए जाते थे। बाइबल में कहा गया है की आदम और हव्वा ने शारीरिक सुख के लिए स्वर्ग को त्याग दिया था। लेकिन आज के समय में शादी से पहले संबंध बनाने के ऐसे कई मामले सामने आए है।

मानसिक तनाव को बढ़ावा

आज के दौर की बात करे तो आज के समय में लोग बिना शादी के शारीरिक संबंध बनाते है। ऐसा करने वालों को समाज उन्हें गलत नज़रों से देखता है और समाज उनसे घृणा करता है। लेकिन स्त्री और पुरुष दोनों की इच्छा के बाद संबंध बनाए जाते है तो इसे गलत नहीं का जा सकता है। परंतु संबंध बनाने के बाद दोनों को परिणाम भोगने के लिए तैयार होना होगा। विवाह से पहले या फिर विवाह के बाद पराई स्त्री या पुरुष से सम्बन्ध बनाना मानसिक तनाव को बढ़ा देता है। माना जाता है कि जब कोई शाररिक संबंध बनता है तो संबंध के समय का वाक्या उसके दिमाग में बैठ जाता है ओर जितना ज्यादा ये सिलसिला बढ़ता जाता है। मनुष्य के जीवन में सुख शान्ति काम होती जाती है।

ये समस्या हो सकती है खड़ी

शादी से पहले शारीरिक संबंध कई दिक्कते खड़ी कर सकता है जैसे कि लड़की का गर्भवती हो जाना, समाज में बदनामी, लड़की की शादी में अड़चने आना ऐसी कई समस्याएं लड़का और लड़की को झेलने पड़ते है। इसलिए शादी के बाद अपने जीवन साथी के साथ ही शारीरिक संबंध बनाए ना कि शादी से पहले।

नोट- आपकों बता दें कि यह लेख केवल देश में प्रसारित खबरों और जानिकारियों पर आधारित है। इसका हमारा और हमारी संस्थान से कोई लेनादेना नहीं है। हम इस लेख की सत्यता की पूरी तरह से पुष्टि नहीं करते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password