पहली बार महिला कप्तान को मिलेगा खेल रत्न, रोहित समेत इन खिलाड़ियों के नाम पर लगी मुहर -

पहली बार महिला कप्तान को मिलेगा खेल रत्न, रोहित समेत इन खिलाड़ियों के नाम पर लगी मुहर

rohit sharma twitter photos

नई​ दिल्ली। खेल मंत्रालय ने आज कई पुरस्कारों की घोषणा की है। खेल मंत्रालय की ओर से जारी पुरस्कारों में इस बार पांच लोगों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया जाएगा। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वालों में भारतीय क्रिकेट टीम के रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फौगाट, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और पैरा एथलीट मरियप्पन थंगवेलु और मनिका बत्रा को दिया जाएगा। वही अर्जुन अवॉर्ड से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, स्प्रिंटर दूती चंद सहित 27 अन्य खिलाड़ियों को दिया जाएगा।

 

द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए 8 लोगों को चुना
खेल मंत्रालय ने जिन पुरस्कारों की घोषणा की उसमें से द्रोणाचार्य अवॉर्ड भी शामिल है। द्रोणाचार्य अवॉर्ड (लाइटाइम कैटेगरी) के लिए 8 लोगों को चुना गया है। द्रोणाचार्य अवॉर्ड (रेगुलर कैटेगरी) के लिए 5 लोगों का नाम तय किया गया है।

पहली महिला हॉकी प्लेयर होंगी
महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल यह राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाली पहली महिला हॉकी प्लेयर होंगी। साथ ही मणिका बत्रा भी पहली महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी होंगी। द्रोणाचार्य अवॉर्ड (लाइटाइम कैटेगरी) के लिए 8 लोगों को चुना गया है। द्रोणाचार्य अवॉर्ड (रेगुलर कैटेगरी) के लिए 5 लोगों का नाम तय किया गया है।

15 लोगों को ध्यानचंद अवॉर्ड
खेल मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट में इस बार 15 लोगों को ध्यानचंद अवॉर्ड दिया जाएगा। तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी। वहीं, पंजाब यूनिवर्सिटी (चंढ़ीगढ़) को मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password