JNU का छात्र गिरफ्तार, खुद को PMO सलाहकार बताकर कर रहा था ठगी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया का यूथ सलाहकार बताकर ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी जेएनयू का छात्र बताया जा रहा है। आरोपी के पास से पुलिस ने पीएमओ में सलाहकार का विजिटिंग कार्ड बरामद किया है।

असम से हुई गिरफ्तारी

आरोपी की पहचान अनिकेत डे के रूप में की गई है। मिली जानकारी के अनुसार आईजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस ने आरोपी को असम से गिरफ्तार किया है। इसकी पुष्टि खुद डीसीपी राजीव रंजन ने की है। बताया जा रहा है कि, आरोपी ने एक कारोबारी से 2.23 करोड़ रुपये के मास्क का सऊदी अरब भिजवाने का झांसा दिया था। जिसके लिए उसने बकायदा मास्क की खेप को सऊदी भिजवाने के लिए फर्जी लेटर भी जारी किया था।

मास्क सप्लाई को लेकर कारोबारी से 2.23 करोड़ की ठगी

पुलिस के मुताबिक कारोबारी की पहचान मास्क सप्लाई के दौरान आरोपी अनिकेत डे हुई थी। इसी दौरान आरोपी ने व्यापारी को 2.23 करोड़ की कीमत केथ्री प्लाई मास्क सऊदी अरब भिजवाने को कहा। इसके लिए उसने व्यापारी से सात लाख रुपए की डिमांड भी की। कारोबारी ने करीब पांच लाख आरोपी को दे भी दिए थे। इसके बाद मास्क का कंसाइनमेंट एयरपोर्ट पहुंचा। मास्क की खेप को सऊदी अरब भेजने के लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड की परमीशन थी।

फर्जी लेटर मिलने के बाद शुरू हुई जांच

इस दौरान शक होने पर कस्टम अधिकारियों ने लेटर की जांच कराई जिसमें लेटर फर्जी निकला। इसके बाद कस्टम सुपरिटेंडेंट ने आईजीआई एयरपोर्ट पर फर्जीवाड़ा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को असम से धर दबोचा। वहीं ठगी का शिकार हुआ कारोबारी भी आरोपी के खिलाफ गाजीपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराया है।

सोशल मीडिया पर खुद को बताया था प्रधानमंत्री यूथ सलाहकार

जांच पड़ताल के दौरान पुलिस को आरोपी के पास से यूथ सलाहकार से विजिटिंग कार्ड बरामद किए हैं। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने डीजीएफटी का परमीशन लेटर खुद ही तैयार किया था। इससे पहले भी आरोपी बेंगलुरु में प्रधानमंत्री के यूथ सलाहकार का विजिटिंग कार्ड दिखाकर होटल का कमरा बुक कराया था। इस दौरान धौंस दिखाते हुए उसने होटल स्टाफ से झगड़ा कर लिया था। जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी भी हुई थी। वहीं आरोपी ने लोगों को अपने झांसे में लेने के लिए फेसबुक समेत अन्य सोशल साइट पर खुद को प्रधानमंत्री का यूथ सलाहकार बताया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password