JK Weather: शीत लहर में तेजी होने से न्यूनतम तापमान में गिरावट, अब जोर पकड़ेगी ठंड

winter

श्रीनगर। कश्मीर में मंगलवार को शीत लहर तेज हो गई और कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि सालाना अमरनाथ यात्रा में आधार शिविर की भूमिका निभाने वाले पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। काजीगुंड में तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि कोकरनाग में तापमान शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मौसम तीन दिसंबर तक शुष्क बना रहेगा।

अधिकारियों ने बताया कि घाटी में सप्ताहांत में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने का अनुमान है। बूंदाबांदी से घाटी में शुष्क मौसम खत्म होगा। घाटी में सर्दियां, भीषण ठंड के मौसम की शुरुआत से काफी पहले शुरू हो जाती हैं जो आमतौर पर दिसंबर के तीसरे सप्ताह के आसपास शुरू होता है। गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का ‘चिल्लई कलां’ का दौर 21 दिसंबर से शुरू होगा। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password