JEE Advanced में छात्रों को मिल सकता है तीसरा मौका, चल रही तैयारी

JEE Advanced: जेईई एडवांस (jee Advanced) में छात्रों को तीसरा मौका देने की तैयारी की जा रही है। वर्तमान समय में एक छात्र अपने पूरे जीवन में इस परीक्षा में केवल दो बार ही शामिल हो सकता हैं, लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनजर छात्रों की मांग को देखते हुए तीसरा विशेष मौका देने पर विचार चल रहा है।

13 अक्टूबर को ‘जैब’ बैठक

अगले 13 अक्टूबर को ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  (JAB) की अहम बैठक बुलाई गई है। इसमें इस प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया जाएगा। बैठक में 23 आईआईटी (IIT) के डायरेक्टर, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, यूजीसी (UCG), एआईसीटीई और एनटीए (NTA) के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

छात्रों को तीसरी मौका देने के प्रस्ताव पर होगी चर्चा

मिली जानकारी के अनुसार, जेईई मेन्स (JEE Mains) में एक छात्र को परीक्षा में तीन बार शामिल होने का मौका मिलता है। जबकि जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) में एक छात्र केवल दो बार ही परीक्षा दे सकता है। लेकिन कोरोना संकट के चलते और छात्रों की मांग को देखते हुए जेईई एडवांस्ड में छात्रों को तीसरा मौका देने के प्रस्ताव तैयार की गई है।

इन छात्रों को मिलेगा मौका

13 अक्टूबर को होने वाले बैठक में अगर सभी आईआईटी (IIT) समेत अन्य संस्थानों के प्रतिनिधि इस प्रस्ताव पर सहमति जताते हैं तो जेईई (JEE) एडवांस 2021 में छात्रों को तीसरा मौका मिल सकता है। यह मौका सिर्फ उन छात्रों को दिया जाएगा जिनके दोनों चांस खत्म हो चुके हैं।

आपको बता दें, सभी छात्र कोरोना संकट के मद्देनजर एक और मौका देने की लंबे समय से मांग कर रहे थे। छात्रों की मांग को देखते हुए ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड कोरोना महामारी के कारण परीक्षा में शामिल ना हो पाने और बेहतर प्रदर्शन न कर पाने वाले छात्रों को एक और मौका देने की तैयारी कर रहा है। जिससे छात्र एक बार फिर जेईई एडवांस में शामिल हो सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password