Jan Dhan खाता धारकों को मिलेंगे 5000 हजार रुपए, जल्दी करें ये काम

Jan Dhan Account: जन धन खाता धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। खाता को आधार (Aadhaar) से लिंक कराने पर सभी खाता धारकों को 5000 हजार रुपए मिलेंगे। प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट पर खाता धारको को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है लेकिन इसके लिए उन्हें अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य होगा।

दरअसल प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता पर ग्राहकों को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है। इसके लिए खाता धारकों को अपना अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य होगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलना था। इस योजना के तहत 10 साल के बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है। हालांकि इस खाते पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा तभी खाता ग्राहक ले सकते हैं जब खाता आधार से लिंक हो वरना ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत देश के गरीबों का खाता, राष्ट्रीयकृत बैंक और पोस्ट ऑफिस के माध्यम से जीरो बैलेंस के साथ खोला जाता है।

ये हैं शर्तें

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ग्राहक को तभी मिलेगा जब पहले 6 महीने तक उसके खाते में पर्याप्त पैसे होंगे। इस दौरान उसे खाते से लेनदेन करते रहना अनिवार्य होगा।

योजना का लाभ

अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी नहीं है। फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है।- इसके अंतर्गत 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर मिलता है। पूरे देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा मिलती है। सरकारी योजनाओं में मिला पैसा सीधे खाते में आते हैं। बीमा पेंशन उत्पाद खरीदना आसान हो जाता है। जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है। योजना ग्रामीण और शहरी सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password