Skyrobo Drones : मोबाइल के एक क्लिक से आपकी मदद करने पहुंचेगा ड्रोन

Skyrobo Drones : जब हम किसी मुश्किल में होते है तो ऐसे में मदद मांगने पर हमारे पास इंसानी मदद कुछ देर में पहुंचती है। लेकिन मशीन की मदद हमे कुछ ही मिनटों में मिल सकती है। जी हां ऐसा संभव होने जा रहा है। और ये संभव करेगा मानवरहित विमान ड्रोन से। इस खास ड्रोन को हाल ही में अहमदाबाद डिजाइन वीक 3.0 प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। इस प्रदर्शनी का आयोजन निजी स्तर पर किया गया है। खबरों के अनुसार यह ड्रोन एक मोबाइल एप से चलता है।

ऐसे पहुंचेगा आपके पास ड्रोन

यह खास ड्रोन को एप के माध्यम से मदद के लिए बुलाया जा सकता है। इस एप पर पैनिक बटन दबाते ही ड्रोन सक्रिय हो जाएगा। जैसे ही आप बटन को दबाते है वैसे ही मुसीबत में फंसे इंसान की लोकेशन ड्रोन को मिल जाएगी। इसके बाद ड्रोन लोकशन पर जाकर राहत सामग्री जैसे- लाइफ जैकेट, दवाएं, प्राथमिक चिकित्सा से जुडी वस्तुएं या कोई अन्य सामग्री आपके पास पहुंचा देगा। खास बात यह है कि ये शानदार मशीन महज एक 12वीं कक्षा के बच्चे ने बनाई है। इस मशीन को बनाने वाले बच्चे का नाम अबान हबीब है। अबान जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखते हैं।

बाढ़ से मिली ड्रोन बनाने की प्रेरणा

12वीं कक्षा की पढ़ाई कर रहे 18 साल के अबान हबीब को इस खास मशीन बनाने की प्रेरणा तब मिली थी, जब साल 2017 में श्रीनगर में बाढ़ आई थी। उस दौरान काफी तबाही मची थी। अबान उस समय 13 साल के थे। बाढ़ में हजारों लोगों को परेशान और कई जिंदगियों को तबाह होते देख उनके मन में ऐसी परिस्थिति में लोगों की मदद के लिए कोई मशीन बनाने का विचार आया था। इसके आद अबान ने ऐसी मशीन बनाने की कोशिश शुरू कर दी। शुरूआत में अबान ने इंटरनेट से ओपनसोर्स प्रोग्राम के जरिए ड्रोन बनाने और उड़ाना सीखा। इसके बाद आज उन्हें यह सफलता मिली।

संस्थानों से मिल रही है मदद

अबान के इस स्टार्टअप की मदद के लिए कई संस्थाएं आगे आई है। इसका नाम ‘स्काईरोबो ड्रोन्स’ रखा गया है। हाल ही में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान और जम्मू-कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान से वित्तीय मदद दी है। बता दें कि अबान राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की मॉक ड्रिल में अपने ड्रोन का प्रदर्शन कर चुके हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password