Newzealand vs Pakistan: जेमीसन की घातक गेंदबाजी, न्यूजीलैंड ने पाक का सूपड़ा साफ किया

क्राइस्टचर्च, छह जनवरी (एपी) तेज गेंदबाज काइल जेमीसन (Kyle Jamieson) ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 48 रन देकर छह विकेट लिये जिससे न्यूजीलैंड (Newzealand) ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान (Pakistan) को पारी और 176 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया।

पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 362 रन से पिछड़ने के बाद चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 186 रन पर आउट हो गयी।

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान (Newzealand vs Pakistan) के पहली पारी के 297 रन के जवाब में अपनी पहली पारी छह विकेट पर 659 रन पर समाप्त घोषित की थी। उसकी पारी के आकर्षण कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) (238) का दोहरा शतक तथा हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls) (157) और डेरेल मिचेल (नाबाद 102) के शतक थे।

पहली पारी में 69 रन देकर पांच विकेट लेने वाले जेमीसन (Kyle Jamieson) ने इस तरह से मैच में 117 रन देकर 11 विकेट लिये। उन्होंने अब तक छह टेस्ट मैचों (Test Matches) में चौथी बार पारी में पांच या अधिक विकेट और पहली बार मैच में 10 या अधिक विकेट लिये।

न्यूजीलैंड (Newzealand) ने इस सत्र में अपने चारों टेस्ट मैच जीते हैं। इससे वह आस्ट्रेलिया (Australia) को पीछे छोड़कर पहली बार विश्व टेस्ट रैंकिंग (World Test Ranking) में नंबर एक पर पहुंच गया है। इसका काफी श्रेय जेमीसन को जाता है।

जेमीसन को मुख्य तौर पर बल्लेबाज माना जाता था जो कभी कभार गेंदबाजी कर लेता था लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर काम किया और न्यूजीलैंड की पिचों पर उछाल हासिल करने की अपनी क्षमता के कारण उन्होंने प्रतिद्वंद्वी टीमों को परेशानी में डाला। इसके अलावा बल्लेबाजी में भी उन्होंने उपयोगी योगदान दिया।

जेमीसन ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में तीसरे दिन शान मसूद (Shan Masood) का विकेट लिया था। पाकिस्तान ने सुबह एक विकेट पर आठ रन से आगे खेलना शुरू किया।

ट्रेंट बोल्ट ने नाइटवाचमैन मोहम्मद अब्बास (तीन) को आउट किया जिसके बाद जेमीसन ने लंच से पहले आबिद अली (26) को पवेलियन भेजा तथा हारिस सोहेल 15), अजहर अली (37) और पाकिस्तान के कप्तान मोहम्मद रिजवान (10) को दूसरे सत्र में आउट किया।

बोल्ट ने चाय के विश्राम से ठीक पहले फवाद आलम (16) को पवेलियन की राह दिखायी। जेमीसन ने फहीम अशरफ (28) के रूप में अपना छठा विकेट लिया।

इसके बाद विलियमसन ने गेंद संभाली और शाहीन अफरीदी को आउट किया जो न्यूजीलैंड के कप्तान के रूप में उनका पहला विकेट है। बोल्ट (43 रन देकर तीन) ने जफर गोहार (37) का विकेट लेकर पारी और मैच का अंत किया।

न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज से दोनों टेस्ट मैच जीतने के बाद पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में 101 रन से हराया था।

एपी पंत

पंत

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password