इतालवी पटकथा लेखक ने बच्चों के लिए गणेश पर किताब लिखी

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) इटली के पटकथा लेखक और फिल्म निर्माता अल्फ्रेडो कोवेल्ली ने बच्चों और किशोर वर्ग को ध्यान में रखकर भगवान गणेश पर आधारित एक कहानी लिखी है जिसमें वह अंतरिक्ष में जाने के लिए एक नये ‘‘वाहन’’ की तलाश कर रहे हैं। भारत में अपनी पहली पुस्तक के जारी होने को लेकर उत्साहित कोवेल्ली ने कहा कि भारतीय संस्कृति और हिन्दू धर्म में उन्हें हमेशा बहुत दिलचस्पी रही है और इसी ने उन्हें किताब लिखने के लिए प्रोत्साहित किया। पुस्तक का प्रकाशन ‘स्कोलास्टिक’ ने किया है।

‘वाहन मास्टरक्लास’ कोवेल्ली की अंग्रेजी और बच्चों के लिए पहली पुस्तक है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह पुस्तक चार मूषकों और गणेश का वाहन बनने की उनकी यात्रा की कहानी है। यह मूषकों की भारतीय ‘हैरी पॉटर’ की कहानी है और मुझे आशा है कि युवाओं/बच्चों की इसमें दिलचस्पी जगेगी। मैं आशा करता हूं कि इस पुस्तक में मेरा प्रेम, इच्छाशक्ति और समर्पण नजर आएगा।’’

सदियों तक सेवा देने के बाद भगवान गणेश का वाहन ‘मूषिका’ अब सेवानिवृत्त होकर अपना शेष जीवन ध्यान करने में लगाना चाहता था।

इसी कारण भारत के चार कोनों से चार नए मूषकों को चुना गया है… कोलकाता से बुद्धिमान आनंद जिसका चुनाव मां काली ने किया है। गुजरात से समर्पित कानू जिसका चुनाव भगवान कृष्ण ने किया है। चेन्नई से साहसी कार्तिक जिसे अन्य वाहनों ने नामित किया है और उत्तराखंड से दयालु गीतांजलि जिसे देवी प्रकृति ने चुना है।

इन चारों को मास्टर मूषक प्रशिक्षण देगें जिस दौरान वे राक्षसों, दैत्यों और अन्य खतरों का सामना करेंगे और अंत में इनमें से एक को भगवान गणेश के वाहन के रूप में चुना जाएगा।

भाषा अर्पणा माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password