WWE असली है या नकली? जानिए इस सवाल का सही जवाब

wwe

नई दिल्ली। रेसलिंग की दुनिया में WWE एक बड़ी कंपनी मानी जाती है। इसमें वो सब होता है, जो आदमी देखना चाहता है। जैसे रेसलिंग, एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी सबकुछ। हालांकि, ज्यादातर लोगों को लगता है कि WWE में जो होता है वो असली नहीं होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। यहां रेसलिंग असली होती है और मार भी असली पड़ती है। जितने हथियार होते हैं वो भी असली ही होते हैं।

इन हथियारों का किया जाता है इस्तेमाल

दरअसल, WWE में कई तरह के हथियारों का इस्तेमाल किया जाता है। ये हथियार असली होते हैं। जैसे- कुर्सी, टेबल, लैडर आदि। रसलिंग में इन हथियारों से जो मार पड़ती है वो भी असली में ही पड़ती है। हालांकि, रेसलर इतने ज्यादा ट्रेंड होते हैं कि इन हथियारों का काफी अच्छे तरकी से इस्तेमाल करते हैं। ताकि कोई बड़ी चोट सामने वाले रेसलर को नहीं लगे।

असली में किया जाता है मूव्स का इस्तेमाल

हथियारों के अलावा काफी लोगों को लगता है कि, जब एक रेसलर दुसरे रेसलर पर अपने मूव्स का इस्तेमाल करता है, तो वो नकली होता है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। ये सभी मूव्स असली होते हैं और उससे चोट भी लगती है। बतादें कि रिंग के अंदर जब रेसलर लड़ते हैं तो उसके निचे मैट लगी होती है। मैट के नीचे स्प्रिंग लगाई हुई लकड़ी होती है। जब रेसलर एक-दूसरे को पटखनी देते हैं तो जो आवाज आती है वो इसी लकड़ी के कारण आती है।

चोट की वजह से कई रेसलरों के करियर भी खत्म हुए हैं

हालांकि, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि रेसलर एक्टिंग करते हैं। ज्यादातर मामलो में एक्टिंग करते है कि उन्हें चोट लगी है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि उन्हें काफी गंभीर चोट लगती है। मालूम हो कि, रिंग में गंभीर चोट लगने की वजह से कई रेसलरों के करियर भी खत्म हुए हैं।

मैच से पहले होती है रिहसर्ल

WWE में मैच कौन और कैसे जीतेगा ये सब पहले से तय होता है, और ये सभी को पता भी है। और कोई मैच कैसे लड़े जाने है, उसका पहले रिहसर्ल भी किया जाता है। लेकिन कई मैच ऐसे भी होते हैं जिन्हें बिना किसी तैयारी के लड़ना पड़ता है। ऐसे मैचों में दोनों रेसलर खुद तय करते हैं कि उन्हें एक दूसरे को कैसे मारना है।

खुन होता है एकदम असली

जब किसी रेसलर के चेहरे से खुन निकलता है, तो सभी को वो नकली लगता है। लेकिन हम बता दे, कि जो खुन होता है, वो असली होता है। मैच के दौरान रेसलर खुद को ब्लेड से काट देता है, जिससे खुन निकलता है। और हर रेसलर ये सब दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए करता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password