Aadhar card: कहीं आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा दुरुपयोग, इस विधि से जानें कि कहां-कहां हुआ इस्तेमाल

भोपाल। आधार कार्ड आने के बाद से सबसे महत्वपूर्ण पहचान पत्र हो गया है। चाहे बैंक का काम हो या फिर कोई सरकारी विभाग का, आधार कार्ड तो देना ही पड़ता है। हर जरूरी काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। वहीं, आधार कर्ड के दुरुपयोग की भी खबरें सामने सामने आती रहती हैं। ऐसे में आप भी अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। इस हिस्ट्री में आपका आधार कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है इसकी जानकारी आसानी से मिल सकती है। इसको लेकर यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ने एक बयान भी जारी किया था। उन्होंने साफ किया था कि आधार कार्ड से जुड़ा कोई डाटा चोरी नहीं हुआ है।

ऐसे करें जांच
यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण) की वेबसाइट पर जाकर आधारकार्ड के इस्तेमाल की जानकारी हासिल की जा सकती है। हालांकि इसमें केवल 6 महीने की ही हिस्ट्री का जानकारी मिलती है। इस वेबसाइट पर जाकर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सर्विस पर जाकर पिछले 6 महीने में आधार कार्ड के इस्तेमाल की हिस्ट्री निकाली जा सकती है। आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक कर आधार नंबर डालना पड़ता है।

इसके बाद कैप्चा इमेज भरकर सबमिट कर सकते हैं। इसके बाद यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है। जैसे ही ओटीपी डालते हैं तो आधार से जुड़ी जानकारी सामने आ जाती है। बता दें कि इससे केवल पिछले 6 महीने के इस्तेमाल की ही जानकारी निकाली जा सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password