IPL2022: केकेआर लगातार दो बार हार के बाद राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ करेगी पलटवार

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग की गत उपविजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का लगातार दो मैचों में करारी शिकस्त झेलने के बाद आत्मविश्वास डगमगाया हुआ है लेकिन टीम सोमवार को जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश अपने अभियान को पटरी पर लाने की होगी।

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग की गत उपविजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का लगातार दो मैचों में करारी शिकस्त झेलने के बाद आत्मविश्वास डगमगाया हुआ है लेकिन टीम सोमवार को जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश अपने अभियान को पटरी पर लाने की होगी।   केकेआर को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले दो मैचों में क्रमश: 44 रन और सात विकेट से हराया था। टीम में अब तक छह मैच खेले है जिसमें उसे एक अन्य हार का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ करना पड़ा था। टीम तीन जीत के साथ अंक तालिका में मध्य स्थान पर बनी हुई।

केकेआर के शुरुवाती तीन – चार मैच का शानदार प्रदर्शन 

केकेआर ने शुरुआती चार में तीन मैच जीतकर सत्र का शानदार आगाज किया था लेकिन टीम लगातार दो हार से अंक तालिका में शीर्ष चार स्थान से नीचे खिसक गयी। जीत की राह पर लौटने के लिए टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सुधार करना होगा।आंद्रे रसेल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका है। रसेल केकेआर के लिए छह मैचों में 179 रन के साथ मौजूदा शीर्ष स्कोरर हैं और उन्होंने गेंद के साथ पांच विकेट लिये है। कप्तान श्रेयस अय्यर छह मैचों में एक अर्धशतक के साथ कुल 151 रन ही बना सके है। उनके अलावा नितीश राणा और वेंकटेश अय्यर के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रही है।  सैम बिलिंग्स रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज उमेश यादव (6 मैचों में 10 विकेट) को छोड़कर कोई भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है।

वरुन चक्रवर्ती वीकेट लेने में  लगातार कर रहे संघर्ष 

पिछले सत्र में केकेआर के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चक्रवर्ती छह मैचों में सिर्फ चार विकेट लेकर संघर्ष कर रहे हैं। यही हाल सुनील नारायण का भी है। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान कमिंस ने इस दौरान तीन मैचों में तीन विकेट लिये है और वह भी अपने आंकड़ों को सुधारना चाहेंगे। दूसरी ओर राजस्थान की टीम इस मैच को जीत के दावेदार के तौर पर शुरू करेगी।  जोस बटलर और युजवेंद्र चहल  मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल है। चहल पांच मैचों में 12 विकेट के साथ शानदार लय में है। उन्होंने इस दौरान सिर्फ 6.80 के औसत रन दिये है। अनुभवी रविचंद्रन अश्विन की लय चिंता का विषय है। उन्होंने पांच मैचों में सिर्फ एक विकेट लिये है।तेज गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (4 मैचों में 7 विकेट) का टीम के दूसरे गेंदबाजों ने अच्छा साथ दिया है।बल्लेबाजी में बटलर ( एक शतक और दो अर्धशतक के साथ 272 रन) और शिमरोन हेटमायर ( एक अर्धशतक की मदद से 197 रन) के इर्द गिर्द घूम रही है। टीम को हालांकि कप्तान संजू सैमसन , बेहद प्रतिभाशाली माने जाने वाले देवदत्त पड्डीकल के लय हासिल करने की उम्मीद होगी।

 टीम इस प्रकार हैं

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा। कोलकाता नाइट राइडर्स: आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिक डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password