IPL Broadcasting Rights: आईपीएल से मालामाल होगा बीसीसीआई! प्रसारण अधिकारों से होगी इतने डॉलर की कमाई

IPL

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड को अगले पांच साल के चक्र (2023 . 2027 ) में आईपीएल के प्रसारण ( टीवी और डिजिटल) अधिकारों से पांच अरब डॉलर की कमाई हो सकती है जबकि दो नयी टीमों के आने से बोली लगाने की प्रक्रिया में कई बड़े नाम दौड़ में हैं । आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2018 से 2022 के चक्र के लिये स्टार इंडिया के पास है । इसका उस समय ‘वैल्यूएशन’ करीब ढाई अरब डॉलर था लेकिन अगले चक्र में यह रकम दुगुनी ( करीब 36000 करोड़ रूपये ) होने की उम्मीद है ।

बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया ,‘‘ अमेरिका स्थित एक कंपनी ने कुछ समय पहले आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिये बोली लगाने में दिलचस्पी जताई थी । 2022 से आईपीएल में दस टीमें होंगी और 74 मैच हो जायेंगे जिससे इसका वैल्यूएशन भी बढेगा ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ दो नयी टीमों के आने से 7000 से 10000 करोड़ रूपये आयेंगे और प्रसारण अधिकार भी बढ जायेंगे । अगले चक्र में आईपीएल के प्रसारण अधिकार चार से पांच अरब डॉलर तक के होने की संभावना है ।’’

किसी भी विदेशी कंपनी को आईपीएल मीडिया प्रसारण अधिकार तभी मिलेंगे जब उसकी भारतीय शाखा हो । पिछली बार टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकार स्टार इंडिया ने सोनी को हराकर खरीदे थे । बीसीसीआई आम तौर पर टीवी, डिजिटल ( स्ट्रीमिंग), रेडियो और सोशल मीडिया अधिकारों का वर्गीकरण करता है लेकिन पिछली बार एक ही को सारे अधिकार दिये गए थे ।

कंपनियां अलग भी बोली लगा सकती है लेकिन अगर किसी एक बोली का वैल्यूएशन बाकी सब बोलियों को मिलाकर बनने वाली रकम से अधिक हुआ तो उसे ही अधिकार दिये जायेंगे । बोर्ड 25 अक्टूबर को दुबई में टेंडर आमंत्रित करने की घोषणा करेगा । उसी दिन दो नयी आईपीएल टीमों की भी घोषणा की जायेगी । मैनचेस्टर युनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने भी आईपीएल टीम नीलामी दस्तावेज लिया है ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password