IPL Auction 2021: आईपीएल नीलामी 18 फरवरी को चेन्नई में

IPL Auction 2021

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजकों ने बुधवार को घोषणा की कि 2021 चरण से पहले आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी 18 फरवरी को चेन्नई में होगी।

यह घोषणा आईपीएल के ट्विटर हैंडल पर की गयी। ठीक एक हफ्ते पहले पीटीआई ने इस तारीख की खबर दी थी।

पोस्ट के अनुसार, ‘‘आईपीएल 2021 खिलाड़ी नीलामी 18 फरवरी को होगी। ’’

‘मिनी नीलामी’ भारत और इंग्लैंड (India & England) के बीच चेन्नई (Chennai) में पहले दो टेस्ट मैचों के बाद होगी। श्रृंखला पांच फरवरी से शुरू हो रही है जबकि दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक खेला जायेगा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को अभी फैसला करना है कि आईपीएल भारत में होगा या नहीं, हालांकि बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) ने बार बार दोहराया है कि इस लुभावनी लीग को घरेलू मैदान पर कराने के लिये हर संभव प्रयास किया जायेगा।

कोविड-19 (Covid 19) महामारी के चलते 2020 चरण सितंबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में कराया गया था।

अगले महीने से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली भारत की घरेलू श्रृंखला के सुचारू आयोजन से घरेलू सरजमीं पर लुभावनी लीग के आयोजन का रास्ता खुलना चाहिए।

खिलाड़ियों को रिटेन रखने की समय सीमा 20 जनवरी को खत्म हुई थी और ‘ट्रेडिंग विंडो’ (Trading Window) चार फरवरी को बंद हो जायेगी।

शीर्ष आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों जैसे स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) को क्रमश: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings xi Punjab) ने रिेटेन करने की अंतिम तारीख को रिलीज कर दिया था।

क्रिस मौरिस, हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और आरोन फिंच जैसे खिलाड़ियों को भी रिलीज कर दिया गया था। फ्रेंचाइजी टीमों ने कुल 139 खिलाड़ियों को रिटेन रखा जबकि 57 खिलाड़ियों को रिलीज किया।

नीलामी के लिये किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के पास सबसे ज्यादा राशि (53.20 करोड़ रूपये) है जिसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के पास 35.90 करोड़ रूपये और राजस्थान रॉयल्स के पास 34.85 करोड़ रूपये हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के पास नीलामी के लिये समान 10.75 करोड़ रूपये हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password