Instagram for kids: बच्चों के लिए अलग इंस्टाग्राम बनाने पर फेसबुक ने लगाई रोक, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली। इंस्टाग्राम बच्चों के लिए अपने एक अलग संस्करण के विकास की योजना पर अभी रोक लगा रही है। 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इंस्टाग्राम किड्स के विकास की योजना थी। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि इस योजना में देरी से कंपनी को अभिभावकों, विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और नियामकों से उनकी चिंताओं पर काम करने का समय मिलेगा तथा आज ऑनलाइन युवा किशारों के लिए इस परियोजना के मूल्य तथा महत्व को प्रदर्शित किया जा सकेगा।

कही गई थी यह बात
इस घोषणा से पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक खोजी श्रृंखला जारी की थी। जिसमें बताया गया कि फेसबुक को इस बात का आभास है कि कुछ किशोरियों द्वारा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल उनके मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का कारण बना। फेसबुक ने मार्च में बच्चों के लिए इंस्टाग्राम विकसित करने की घोषणा की थी। उसने कहा था कि वह अभिभावक नियंत्रित अनुभवों को तलाश रहा है। हालांकि, तत्काल ही इसका विरोध शुरू हो गया था और लगभग उसी समय और मई महीने में 44 अटॉर्नी जनरलों के द्विदलीय समूह ने फेसबुक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग से परियोजना को रोकने का अनुरोध किया था।

उन्होंने बच्चों की सेहत का उल्लेख किया था। मोसेरी ने सोमवार को कहा कि कंपनी मानती है कि 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक आयु-केंद्रित विषयवस्तु के लिहाज से विशेष मंच होना जरूरी है तथा टिकटॉक एवं यूट्यूब जैसी अन्य कंपनियों के इस आयु समूह के लिए ऐप संस्करण हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password