भारतीय रेलवे ने शुरू किया पहला पॉड होटल, जानिए इसकी खासियत

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर पहला पॉड होटल की शुरूआत की है। इस होटल में यात्रियों के अलावा आम लोग भी सस्ती दरों पर आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बतादें कि IRCTC ने भारतीय रेलवे के सहयोग से इस होटल को बनाया है। आइए जानते हैं इस होटल के बारे में।

pod hotel

कम दाम में बुनियादी सुविधाएं

दरअसल, पॉड होटल कई बिस्तर वाले कैप्सूल होते हैं और यह यात्रियों को रात भर ठहरने के लिए किफायती दाम पर सिर के उपर छत प्रदान करते हैं। इन पॉड होटल को कैप्सूल होटल भी कहा जाता है। इस होटल को सबसे पहले जापान में विकसित किया गया था। इन होटलों में आप कम दाम में बुनियादी सुविधाएं ले सकते हैं।

pod hotel

पॉड होटल में सुविधाएं

पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस पॉड होटल में ठहरने के लिए 12 घंटों के लिए 999 रुपये प्रति व्यक्ति और 24 घंटों के लिए 1,999 रुपये प्रति व्यक्ति का भुगतान करना होगा। प्रत्येक पॉड रूम में मुफ्त वाई-फाई, लगेज रूम, टॉयलेटरीज, शॉवर रूम, सामान्य क्षेत्रों में वॉशरूम उपलब्ध होंगे। पॉड के अंदर, मेहमान टीवी, छोटे लॉकर, मिरर, एडजस्टेबल एयर कंडीशनर और एयर फिल्टर वेंट, रीडिंग लाइट जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा इंटीरियर लाइट, मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर, डीएनडी इंडिकेटर भी हैं।

pod hotel

तीन तरह के पॉड्स

मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (Mumbai Central Railway Station) पर पॉड होटल सुविधा कुल 48 पॉड्स की पॉड इन्वेंट्री प्रदान करती है। पॉड्स की 3 श्रेणियां शामिल हैं, जैसे कि क्लासिक पॉड्स, केवल लेडीज, प्राइवेट पॉड्स और डिफरेंटली एबल्ड के लिए भी एक पॉड। इसमें 4 फैमिली पॉड्स भी शामिल हैं जो 4 सदस्यों के परिवार के रहने की पूर्ति करते हैं। पॉड सुविधा मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्टेशन बिल्डिंग की पहली मंजिल पर स्थित है और लगभग 3000 वर्ग फुट क्षेत्र में एक मेजेनाइन फर्श के साथ फैली हुई है।

pod hotel

​मैसर्स अर्बन पॉड होटल्स ने किया है तैयार

पॉड कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम (Pod Concept Retiring Room) सुविधा को अनुबंध के आधार पर मैसर्स अर्बन पॉड होटल्स द्वारा सौंपा गया है। यह भारत में इस कॉन्सेप्ट को लाने वाले पहली कंपनी है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ओपन टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से 9 साल के लिए POD कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम की स्थापना, संचालन और प्रबंधन का ठेका दिया है, जिसे 3 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password