Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, बदल गए हैं ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियम! जानें नए रूल्स

नई दिल्ली। अगर आप भी ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल रेलवे (railway) ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग की सेवा में कुछ बदलाव किए हैं। जिसके बाद अब यात्री को (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट खरीदने के पहले मोबाइल नंबर(mobile number) और ईमेल (email) का वेरीफिकेशन करवाना होगा। बता दें कि रेलवे का यह नियम उन्हीं यात्रियों के लिए हैं जिन्होंने लंबे समय से ऑनलाइन टिकट(online ticket) बुक नहीं की है या जो यात्री पहली बार ऑनलाइन टिकट बुक कर रहे हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन से टिकट बुक करने वाले यात्रियों को मेल और मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

क्या है नियम
ऑनलाइन टिकट (online ticket) को लेकर रेलवे द्वारा कुछ नए नियम लागू किए गए हैं। जिसमें कोरोना काल के दौरान जिन भी यात्रियों ने लंबे समय से टिकट बुक नहीं करवाया है या जो यात्री पहली बार ऑनलाइन टिकट ले रहे हैं। उन्हें आइआरसीटीसी (IRCTC) से टिकट बुक करवाने पर पहले अपने मोबाइल नंबर और ई मेल का वेरीफिकेशन करवाना होगा। हालंकि यह नियम उन्हीं यात्रियों पर लागू होगा जो लंबे समय बाद ऑनलाइन टिकट ले रहे हैं। बता दें कि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए यह नियम नहीं है।

क्यों बने यह नियम
कोरोना काल में लंबे समय से रेल सेवाएं(railway sevices) बंद थी। वहीं अब कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद देशभर में रेल सेवाओं को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। ऐसे में कोरोना के पहले पोर्टल पर जो अकाउंट निष्क्रिय थे उसे सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने यह नियम बनाए है। जिसके बाद लंबे समय बाद ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरिफिकेशन करवाना होगा।

इस तरह कर सकते हैं सत्यापन
अगर आप भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के पोर्टल पर लॉगइन करेंगे तो आपके सामने एक सत्यापन विंडो खुलेगी। जिसे चुन कर आप अपना ईमेल और मोबाइल दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो नंबर और ईमेल को बदल भी सकते हैं। इसके लिए बाई तरफ एडिटिंग का ऑपशन दिया रहेगा जिसमें जाकर आप अपना नंबर और ईमेल बदल सकते हैं। बता दें कि जब आप सत्यापन की प्रक्रिया करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम ओटीपी आएगा,जिसे डालने के बाद आपका नंबर वेरीफाई हो जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password