Indian Railway: कल से शुरू हो रही नई स्पेशल ट्रेनें, ये है पूरी List

Indian Railway: अगर आप भी रेल से ज्यादा यात्रा करते हैं, तो आपके लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में रेलवे स्पेशल ट्रेनों को चला रहा है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए 10 अप्रैल से स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन स्पेशल ट्रेनों में 4 शताब्दी, 1 दुरंतो और 1 हमसफर ट्रेन शामिल है। जिसकी घोषण केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की है।

 

रेल मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि पिछले पूरे वित्त वर्ष में रेल परिवार ने अपनी कर्मठता, जिम्मेदारी का निर्वहन, और सेवा से कोविड का जो सामना किया, उसके लिए मैं ह्रदय से आप सभी का आभारी हूं। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, श्रमिक स्पेशल ट्रेन, सेनिटाइजर, पीपीई किट निर्माण जैसे अनेकों कामों से आपने देश का दिल जीता है। पीयूष गोयल ने कहा कि जब दुनिया एक ठहराव पर आई, तो रेलवे के लोगों ने कभी भी एक दिन की छुट्टी नहीं ली, और अर्थव्यवस्था के पहियों को चालू रखने के लिए व्यक्तिगत जोखिम के बावजूद कड़ी मेहनत की।

सिर्फ ये लोग ही कर सकेंगे यात्रा

हालांकि इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति दी जाएगी। रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि चार शताब्दी एक्सप्रेस और एक जोड़ी हमसफर और दुरंतो में से प्रत्येक 10 अप्रैल से सेवाएं शुरू करेगी। इन ट्रेनों में नई दिल्ली-अमृतसर (Daily), नई दिल्ली-अमृतसर (Weekly), चंडीगढ़-दिल्ली (हफ्ते में 6 दिन), नई दिल्ली-दौराई (Daily) शामिल हैं। इन ट्रेनों के अलावा सप्ताह में तीन दिन दुरंतो स्पेशल सराय रोहिल्ला, दिल्ली-जम्मू तवी के बीच चलेगी। बता दें कि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने पहले ही 5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेनों की सेवाएं शुरू कर दी हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password