Night Duty Allowance : भारतीय रेल कर्मचारियों को मिलेगा नाइट ड्यूटी भत्ता!

Night Duty Allowance : भारतीय रेल कर्मचारियों को मिलेगा नाइट ड्यूटी भत्ता!

Night Duty Allowance : भारतीय रेल के लाखों कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। भारतीय रेल ने नाइट ड्यूटी भत्ते के नियमों में बदलाव किए है। जिसके बाद से 43,600 रुपये से अधिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों को नाइट ड्यूटी भत्ता जल्द ही शुरू हो सकता है। हालांकि फिलहाल मामला वित्‍त मंत्रालय के समक्ष विचाराधीन है। वहीं रेल मंत्रालय ने मामले पर जल्द से जल्द हल निकालने की गुजारिश की है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय रेलवे कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला ले सकता है।

रेलवे ने बंद किया था नाइट ड्यूटी भत्ता

दरअसल, रेल मंत्रालय ने पूर्व में रेलवे के ऐसे कर्मचारी जिनका मासिक वेतन 43,600 रुपये से अधिक है, उनका नाइट ड्यूटी अलाउंस देना बंद कर दिया था। जिसके बाद से करीब 3 लाख से अधिक रेलकर्मी प्रभावित हुए है। बता दें कि नाइट ड्यूटी भत्ता ट्रेन चलाने वाले ड्राइवरों, मेंटनेंस स्टाफ सहित विभाग के अन्य लाखों कर्मचवारियों को दिया जाता था। नाइट ड्यूटी भत्ता बंद करने के बाद से रेल संगठनों ने रेल मंत्रालय के इस फैसले का विरोध किया और इसकी बहाली करने की मांग की थी।

रेल मंत्रालय ने उठाया मुद्दा

मामले को लेकर रेलवे बोर्ड के सचिव ने अपने एक पत्र में कहा है कि मामले को रेल मंत्रालय की ओर से पहले से ही उठाया जा रहा है और इसे अब वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के पास भेज दिया गया है। व्यय विभाग ने 16 दिसंबर 2021 के कार्यालय ज्ञापन की प्रति कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग को भेज दी है। अब हमे डीओपीटी से जवाब का इंतजार है।

वित्त मंत्रालय जल्द जारी करेगा आदेश!

सूत्रों के अनुसार नाइट ड्यूटी भत्ते के मामले में जल्द कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। जल्द ही नाइट ड्यूटी अलाउंस को लेकर आदेश जारी किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि मामले को लेकर रेलकर्मी संगठनों का मंत्रालय पर काफी दबाव बना हुआ है। जिसके चलते रेलवे बोर्ड वित्‍त मंत्रालय से मामले पर जल्द फैसला लेने के लिए संपर्क में है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password