Indian Railway Big Breaking: यात्रियों से सिर्फ वसूले जाते है 45 रूपए, रेल मंत्री का बड़ा बयान जान लें...

Indian Railway Big Breaking: यात्रियों से सिर्फ वसूले जाते है 45 रूपए, रेल मंत्री का बड़ा बयान जान लें…

 

बिजनौर। Indian Railway Big Breaking: उत्तर प्रदेश में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि रेलवे अपने यात्रियों को 55 प्रतिशत की रियायत देती है और पिछले वर्ष इस मद में 62 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए।

जाने क्या बोले रेल मंत्री वैष्णव

अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचे रेल मंत्री ने बिजनौर रेलवे स्‍टेशन के निरीक्षण के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में रेलवे की ओर से दी जा रही सब्सिडी पर कहा कि रेलवे अपने यात्रियों को 55 प्रतिशत की रियायत देता है। यानी रेलवे का खर्च अगर 100 रूपए है तो यात्रियों से सिर्फ 45 रूपए ही लिए जाते हैं। उन्होने बताया कि पिछले वर्ष रेलवे ने विभिन्‍न श्रेणियों के यात्रियों को कुल 62 हजार करोड़ रूपए की सब्सिडी दी है। नई ट्रेनें चलाने की योजना के बारे में पूछे गये एक सवाल पर वैष्‍णव ने बताया कि मेट्रो की तरह मेन लाइन ईएमयू रेलगाडि़यां बनायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ये मेट्रो ट्रेन जैसी होंगी, जिनमें इंजन नहीं होता, बल्कि दूसरे-तीसरे कोच में ऊर्जा आती है और मेन लाइन ईएमयू रेलगाडि़यों में भी यही व्‍यवस्‍था होगी।

अक्टूबर माह में शुरू होगी 5जी सेवा 

संचार मंत्री ने एक अन्‍य सवाल पर कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की 5जी सेवा अक्टूबर माह में शुरू हो जाएगी। देश के पांच प्रमुख शहरों में अगले 500 दिनों में यह सेवा शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने बीएसएनएल को मजबूत बनाने के लिए एक लाख 64 हजार करोड़ रूपए दिए हैं। बीएसएनएल को ग्राहको पर पूरी तरह ध्‍यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए गये है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password