Indian Army में वैकेंसी, साइंस से 12वीं करने वालों के लिए मौका, जेईई मेन जरूरी

Indian Army में वैकेंसी, साइंस से 12वीं करने वालों के लिए मौका, जेईई मेन जरूरी

Indian Army Vacancy: अगर आपने 12वीं में साइंस (फीजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) से पास की है तो आपके पास इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का अच्छा मौका है। दरअसल, भारतीय सेना ने अपने टेक्निकल एंट्री स्कीम के 46वें (TES-46) कोर्स के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसमें साइंस से 12वीं पास किए हुए छात्रों की भर्तियां की जाएंगी।

इस कोर्स के तहत ट्रेनिंग पाने के बाद अभ्यर्थियों को सेना में कमीशन दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इन पदों पर 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये प्रति महीने तक के अनुसार अन्य भत्तों के साथ सैलरी दी जाएगी। हालांकि इन पदों पर भर्ती के लिए अब तक कोई संख्या जारी नहीं की गई है।

कब-कैसे करें अप्लाई (Indian Army TES 2021 application)

इंडियन आर्मी के लिए वैकेंसी का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है, जिसे आप इंडियन आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही इस नोटिफिकेशन के अनुसार, इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया मई-जून 2021 में शुरू होगी। आपको ज्वाइन आवेदन की कोई फीस नहीं लगेगी।

अब JEE Main होगा अनिवार्य

इस बार से इंडियन आर्मी टीईएस वैकेंसी के लिए जेईई मेन (JEE Main) को भी अनिवार्य कर दिया गया है। यानी अभ्यर्थियों के पास जेईई मेन का स्कोर होना जरूरी है। इसके अलावा क्लास 12 में फीजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 60% अंक होना भी जरूरी है।

उम्र सीमा (Age limit)

उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 16 साल 6 महीने और अधिकतम 19 साल 6 महीने तक होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जनवरी 2022 तक की जाएगी।

चयन प्रक्रिया (selection process)

इंडियन आर्मी में सिलेक्ट होने के लिए आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग, एसएसबी इंटरव्यू (SSB Interview) और मेडिकल परीक्षा के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password