भारतीय-अमेरिकी सीमा वर्मा ने सीएमएस के प्रशासक के पद से इस्तीफा दिया

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 16 जनवरी (भाषा) अमेरिका में निवर्तमान ट्रम्प प्रशासन में सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय अमेरिकी अधिकारियों में से एक सीमा वर्मा ने देश की स्वास्थ्य सेवा के एक शीर्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

जो बाइडन के अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथग्रहण से पहले 50 वर्षीय वर्मा ने ‘सेंटर्स ऑफ मेडिकेयर एंड मेडिकेड सर्विसेज’ की प्रशासक के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अपना इस्तीफा सौंपा।

वमर्र पिछले चार वर्षों से ट्रम्प प्रशासन में इस पद को संभाल रही थीं। वह स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित मुद्दों पर ट्रम्प के करीबी विश्वासपात्रों में से एक रही हैं।

उन्हें ट्रम्प ने पिछले साल मई में व्हाइट हाउस कोरोना वायरस कार्यबल के प्रमुख सदस्यों में से एक के रूप में नियुक्त किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घातक बीमारी का मुकाबला करने के लिए इस कार्यबल का गठन किया था।

वर्मा ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘जैसा कि अब ट्रम्प प्रशासन का कार्यकाल समाप्त होने वाला है, मैंने अपना आधिकारिक इस्तीफा सौंप दिया है और अगले सप्ताह अगले प्रशासक को कार्यभार सौंपने की तैयारी कर रही हूं।’

पिछले चार वर्षों के दौरान सीएमएस की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा, ‘लगभग चार वर्षों तक सीएमएस के प्रतिभाशाली और समर्पित कर्मचारियों के साथ काम करके अमेरिकी लोगों की सेवा करना एक सम्मान की बात है, जिसके लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगी।’

उनका इस्तीफा 20 जनवरी को प्रभावी होगा, जिस दिन बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यभार संभालेंगे।

वर्मा सीएमएस के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाली प्रशासक हैं।

वर्मा का जन्म अमेरिका में हुआ था। लेकिन उनके माता-पिता पंजाब के रहने वाले हैं, जो बाद में अमेरिका में बस गए। उनके पति भी एक डॉक्टर हैं और भारतीय मूल के हैं।

भाषा कृष्ण अमित

अमित

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password