India Monsoon Update: गर्मी के सितम के बीच मानसून देगा ठंडी राहत, इन राज्यों में भीषण लू का खतरनाक कहर

India Monsoon Update: गर्मी के सितम के बीच मानसून देगा ठंडी राहत, इन राज्यों में भीषण लू का खतरनाक कहर

India Monsoon Update: देशभर में जहां कई राज्य भीषण गर्मी की भट्टी से जल रहे है तो वही पर जल्द ही गर्मी से राहत मिलने के पूर्वानुमान मौसम विभाग (IMD) द्वारा सामने आते जा रहे है जहां पर हाल ही में मानसून के बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की खबर मिली है जिसके साथ अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगाल में बारिश होगी।

जानें क्या है राज्यों का हाल

आपको देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी से किस प्रकार के हालात हो रहे है इसकी जानकारी देते चलें तो इस प्रकार है-

राजस्थान में गर्मी ने बरसी आग

आपको बताते चलें कि, राजस्थान में इन दिनों गर्मी का सितम लोगों को काफी परेशान कर रहा है जहां पर भीषण लू का कहर जारी है। झुलसाने वाली गर्मी की चपेट में आने से इंसान ही नहीं जानवरों और पेड़-पौधों की हालात खस्ता हो रही है। बीकानेर में तो पेड़ों में आग लग गई। हालांकि, ये आग जंगल की वजह से भी हो सकती है। पेड़ों के एक-दूसरे से टकराने के कारण कई बार इनमें आग लग जाती है। यहा पर कई शहरों में गर्मी का असर है।

 

असम में बाढ़ से राहत नहीं

आपको बताते चलें कि, इधर गर्मी से उलट असम में बारिश का असर बना हुआ है जहां पर कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिससे हालात इतने बेकाबू थे कि, कई गांव भारी बारिश के चलते जलमग्न हो गए।राज्य के होजाई और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिलों के कई गांवों में पानी भर गया। स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बताया कि लैंडस्लाइड से हाफलोंग में करीब 80 घर प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा पंजाब में गर्मी से पिछले 8 सालों का रिकॉर्ड टूटा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password